पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna
  • Arwal's Kurtha Police Station Became Number 1 In Bihar, Competition Among 16 Thousand Police Stations Of The Country

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

केंद्रीय गृह मंत्रालय की घाेषणा:अरवल का कुर्था थाना बना बिहार में नंबर-1, देश के 16 हजार थानों के बीच प्रतियोगिता

पटना11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अरवल जिले के कुर्था पुलिस स्टेशन को वर्ष 2020 के लिए बिहार का सर्वश्रेष्ठ पुलिस स्टेशन घोषित किया है। - Dainik Bhaskar
केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अरवल जिले के कुर्था पुलिस स्टेशन को वर्ष 2020 के लिए बिहार का सर्वश्रेष्ठ पुलिस स्टेशन घोषित किया है।

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अरवल जिले के कुर्था पुलिस स्टेशन को वर्ष 2020 के लिए बिहार का सर्वश्रेष्ठ पुलिस स्टेशन घोषित किया है। पिछले दिनों गृह मंत्रालय की एक टीम ने बिहार के विभिन्न थानों का दौरा किया था। इस दौरान टीम ने थाने की बिल्डिंग, साफ-सफाई, महिला पुलिसकर्मियों के लिए शौचालय, बैरेक आदि का निरीक्षण किया था। खासबात यह रही कि गृह मंत्रालय की सर्वे टीम ने कुर्था में आम लोगों से भी पुलिस की छवि को लेकर बातचीत की थी।

लोगों से यह जानने की कोशिश की गई कि किसी घटना की सूचना देने पर पुलिस का रिस्पांस टाइम क्या होता है। थाना में जाने पर पुलिस का व्यवहार कैसा होता है। इन तमाम बिन्दुओं पर फीडबैक लेने के बाद गृह मंत्रालय ने कुर्था को बिहार के बेस्ट थानों की रैंकिंग में नंबर वन दिया है। सूत्रों के अनुसार इस लिस्ट में पटना के गांधी मैदान थाना, धनरूआ थाना, पूर्णिया का सदर थाना, नालंदा का एक थाना व कुर्था थाना का टीम ने सर्वे किया था। 2019 में राजगीर थाना को पहला स्थान मिला था।

इन मानकों पर चयन

थाने का इन्फ्रास्ट्रक्चर, ऑफिस के कमरे की स्थिति, सिपाहियों के रहने की व्यवस्था, थाना सुरक्षा, महिलाओं के लिए शौचालय, महिला शिकायतकर्ताओं की बात सुनने की क्या व्यवस्था है, थाना के गेट में प्रवेश करने के साथ क्या व्यवहार होता है, शौचालय की साफ-सफाई, सीसीटीवी कैमरे की व्यवस्था, महिलाओं से संबंधित अपराध के मामलों में कार्रवाई, एससी-एसटी से जुड़े अपराधों में कार्रवाई, गिरफ्तारी का प्रतिशत व संपत्ति से जुड़े अपराधों में रिकवरी।

कुर्था थानेदार दिनेश सिंह को कल सम्मानित करेगा पुलिस मुख्यालय

देश के 16 हजार थानों के बीच प्रतियोगिता होती है जिसमें 10 थानों का चयन होता है। इन दस थानों में बिहार का कुर्था थाना भी शामिल है। गृह मंत्रालय ने कुर्था पुलिस स्टेशन के लिए सर्टिफिकेट जारी किया है। कुर्था के थानाध्यक्ष दिनेश बहादुर सिंह को गुरुवार को पुलिस मुख्यालय में सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज मार्केटिंग अथवा मीडिया से संबंधित कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, जो आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। किसी भी फोन कॉल को नजरअंदाज ना करें। आपके अधिकतर काम सहज और आरामद...

    और पढ़ें