पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सतर्कता:डेंगू रोगी का पता लगाने के लिए घर-घर पहुंचेंगी आशा

पटनाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • प्राइवेट अस्पताल को सरकारी में दोबारा करानी होगी जांच

पटना जिले में डेंगू से कितने लोग पीड़ित हैं, इसका पता करने के लिए आशा कार्यकर्ता घर-घर जाएंगी। ये पता करेंगी कि किस घर में लोग बुखार से पीड़ित हैं और कितने में डेंगू के लक्षण हैं। यदि डेंगू के लक्षण मिलेंगे तो उस मरीज को आशा कार्यकर्ता प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र लेकर आएंगी। वहां पर डेंगू की जांच की जाएगी। फिर उस किट काे पीएमसीएच भेजा जाएगा।

यह जानकारी सिविल सर्जन डॉ. वीणा कुमारी सिंह ने दी। उन्होंने कहा कि सभी प्राइवेट अस्पताल और लैब को निर्देश दिया गया है कि वे डेंगू की जांच कर रहे हैं ताे उसकी किट को पीएमसीएच भेजें जिससे उसकी एलाइजा से कन्फर्म जांच कराई जाए। सिविल सर्जन ने कहा-जिस इलाके में डेंगू के मरीज मिलेेंगे, वहां फॉगिंग कराने और मरीज की मॉनिटरिंग की व्यवस्था की जाएगी जिससे इसके प्रकोप पर रोक लगाई जा सके।

मिलने लगे मरीज
शहर के विभिन्न इलाकों में डेंगू के मरीज मिलने लगे हैं। कुछ दिन पहले आईजीआईएमएस में करीब 10 सीनियर डॉक्टर और पांच डॉक्टरों के परिजन डेंगू से पीड़ित मिले थे। पीएमसीएच में अभी तक 92 सैंपल की जांच हुई है, जिनमें 11 डेंगू के मरीज मिले हैं। पीएमसीएच में 30 बेड का डेंगू वार्ड बनकर तैयार है। हालांकि अभी एक भी मरीज भर्ती नहीं हुआ है। प्राइवेट अस्पतालों में डेंगू के मरीज भर्ती हो रहे हैं।

कोरोना जांच बढ़ाएं, डेंगू पर भी नजर रखें
कोरोना जांच की संख्या बढ़नी चाहिए। विशेष रूप से आरटी-पीसीआर जांच की। साथ ही डेंगू का भी सीजन है। इस पर भी नजर रखने और उसकी जांच की व्यवस्था करें। यह कहना है स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत का। वे सोमवार को मेडिकल काॅलेज अस्पताल के प्राचार्य और अधीक्षकों के साथ ऑनलाइन समीक्षा बैठक कर रहे थे। इसमें पीएमसीएच, एनएमसीएच, आईजीआईएमएस समेत राज्य के सभी मेडिकल काॅलेज अस्पताल के अधिकारी शामिल थे।

उन्होंने कहा कि जांच करने में किसी तरह की कोई दिक्कत आ रही हो या फिर किसी चीज जरूरत हो तो बताएं। प्रधान सचिव ने आरटी-पीसीआर से कोरोना जांच की संख्या बढ़ाने पर जोर दिया। कुछ अस्पतालों को नई आरटी-पीसीआर मशीन मिली हुई है। उसे भी जल्द चालू करने का निर्देश दिया। जिससे जांच की संख्या बढ़ाई जा सके। उन्होंने कहा कि जिन इलाकों में डेंगू के मरीज मिलें उन इलाकों में दवा का छिड़काव करने की व्यवस्था कराएं। समीक्षा बैठक में प्रधान सचिव ने जांच से संबंधित और अन्य चिकित्सकीय सुविधाओं की जानकारी ली।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उन्नतिकारक है। आपकी प्रतिभा व योग्यता के अनुरूप आपको अपने कार्यों के उचित परिणाम प्राप्त होंगे। कामकाज व कैरियर को महत्व देंगे परंतु पहली प्राथमिकता आपकी परिवार ही रहेगी। संतान के विवाह क...

और पढ़ें