• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna
  • Atal Path 1 Km Closed For Seven Months To Build Foot Overbridge, R Block Digha Six Lane Highway Closed Near Maheshnagar, Vehicles Coming And Going From Service Lane

निर्माण की धीमी रफ्तार:फुट ओवरब्रिज बनाने के लिए सात माह से अटल पथ एक किमी बंद, महेशनगर के पास आर ब्लाॅक-दीघा सिक्स लेन हाईवे बंद, सर्विस लेन से आ-जा रही गाड़ियां

पटना2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

आर ब्लाॅक-दीघा अटल पथ पर एक फुट ओवरब्रिज बनाने के लिए सात महीने का रोड ब्लॉकेज लिया गया है। यह रोड के इतिहास में अबतक का सबसे बड़ा ब्लॉकेज है। 6.3 किमी लंबे सिक्स लेन हाईवे के बीचोबीच महेशनगर के पास फुट ओवरब्रिज के निर्माण के लिए हाईवे काे बंद किया गया है। लोग एक किमी तक सर्विस रोड से आने-जाने को मजबूर हैं।

लेकिन, इससे आरएसआरडीसी को काेई फर्क नहीं पड़ता। इस संबंध में पूछे जाने पर आरएसआरडीसी के अधिकारियों ने कहा कि फुट ओवरब्रिज का निर्माण कार्य कोरोना के कारण कुछ दिन बाधित हो गया था। वहीं, रोड ब्लॉकेज के संबंध में कहा कि फुट ओवरब्रिज के निर्माण के लिए हाईवे को बंद किया गया है।

कारण, फुट ओवरब्रिज की ऊंचाई 5.5 मीटर है। इसको टेलर पर लेकर मूवमेंट नहीं किया जा सकता है। कारण, रोड पर लगाए जाने वाले फ्लैक्स और टेलर के बीच की ऊंचाई 5.5 मीटर ही है। एक फुट ओवर का निर्माण कार्य लगभग पूरा हो गया है। दो जगहों पर निर्माण कार्य शुरू हुआ है। एक जगह पर फुट ओवरब्रिज के लिए जमीन नहीं मिली है।

गंगा पाथवे और जेपी सेतु से जाेड़ने काे नहीं मिली एफसीआई की जमीन
अटल पथ को उत्तर बिहार से जोड़ने में एफसीआई की जमीन बाधक बनी है। 2.73 एकड़ जमीन मिलने के बाद गंगा पाथवे और जेपी सेतु से अटल पथ जुड़ेगा। इसके लिए एफसीआई को 30 करोड़ रुपए देने हैं। लेकिन, एफसीआई के पास जमीन हस्तांतरण का कागजात नहीं होने के कारण आरएसआरडीसी द्वारा पैसा नहीं दिया जा रहा है। इसको लेकर मुख्य सचिव के स्तर पर दो बार बैठक हो चुकी है। लेकिन, अबतक फैसला नहीं हो सका है।

रेलिंग तड़प कर आ-जा रहे लाेग
अटल पथ का जनवरी में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उद्घाटन किया था। इस हाईवे का निर्माण कार्य रिकॉर्ड समय 21 महीने में पूरा हो गया था। लेकिन, फुट ओवरब्रिज के निर्माण की धीमी रफ्तार के कारण पैदल चलने वाले लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। लोग सिक्स लेन हाईवे पर लगी रेलिंग को तड़प कर आ-जा रहे हैं। इसकी वजह फ्लाईओवर की दूरी अधिक होना है।

यहां फुट ओवरब्रिज बनाने की योजना
अटल पथ पर आर ब्लॉक स्थित एमएलए फ्लैट के पास, पुनाईचक संप हाउस के पास, महेश नगर के पास और राजीवनगर कुर्जी नाले के पास फुट ओवरब्रिज बनाने की योजन है। महेश नगर के पास निर्माण कार्य चल रहा है। पुनाईचक के पास अबतक जमीन नहीं मिली है। एमएलए फ्लैट और राजीवनगर-कुर्जी नाले के पास पायलिंग का कार्य शुरू हुआ है।

खबरें और भी हैं...