• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna
  • ATS Interrogates Woman Caught From Nepal Border, US Passport Found From Pakistani Woman, Was Also Arrested In Uttarakhand

पाकिस्तान में पैदा हुई, अमेरिका का था पासपोर्ट:नेपाल बॉर्डर से पकड़ी गई महिला फरीदा मलिक या सना अख्तर, ATS कर रही जांच

पटना25 दिन पहले

नेपाल बॉर्डर से गिरफ्तार संदिग्ध महिला से एटीएस की टीम पूछताछ कर रही है। महिला पूरी तरह से संदिग्ध है। उसके दो नाम सामने आ रहे हैं। पाकिस्तान में पैदा हुई इस महिला के पास अमेरिका का पासपोर्ट है। पासपोर्ट में फरीदा मलिक का नाम है तो इसके पास से मिले एयर टिकट में सना अख्तर का नाम है।

महिला को SSB की टीम ने 1 नवंबर को पकड़ा था। जो अब किशनगंज के जेल में बंद है। महिला की असली पहचान क्या है? इस पर अब भी संशय बना हुआ है। पकड़ी गई महिला से पूछताछ की जा रही है। साथ ही किशनगंज में भारत-नेपाल बॉर्डर के पास क्या महिला का कोई कनेक्शन है? इसकी भी पड़ताल की जा रही है।

5 एयरलाइंस कंपनियों के 6 बोडिंग

ADG मुख्यालय जितेंद्र सिंह गंगवार ने शुक्रवार को ही पुष्टि की थी कि इस मामले की जांच के लिए स्पेशल टीम बनाई गई है। ATS की टीम को पटना से किशनगंज भेजा गया है। हालांकि, अब तक जांच में किस तरह की बातें सामने आई है? इसे आधिकारिक तौर पर नहीं बताया गया है। इसके पास से 5 एयरलाइंस कंपनियों के 6 बोडिंग पास मिले हैं। इसमें कतर एयरवेज का एक, तारा एयर का एक, युनाइटेड एयरलाइंस का एक, एयर इंडिया का एक और इंडिगो का दो बोडिंग पास शामिल है।

अमेरिकी पासपोर्ट में महिला का नाम फरीदा मलिक है।
अमेरिकी पासपोर्ट में महिला का नाम फरीदा मलिक है।

जब्त मोबाइल के जरिए कांटैक्ट्स खंगाला जा रहा

महिला के पास से तीन मोबाइल, एक टैब, तीन मेमोरी कार्ड, एक ड्राइवरी लाइसेंस और पाकिस्तान की नागरिकता छोड़ने का प्रमाण पत्र की कॉपी भी मिली है। जब्त मोबाइल के जरिए इसके कांटैक्ट्स को खंगाला जा रहा है। इसने कब? किससे बात की? इसकी जांच की जा रही है। बरामद तीन मेमारी कार्ड के अंदर क्या है? इसकी भी पड़ताल चल रही है। महिला के खिलाफ किशनगंज के महिला थाना में IPC की धारा 419 और 420 के साथ ही विदेशी अधिनियम 1946 की धारा 14 व 14(B) के तहत FIR नंबर 44/22 दर्ज किया गया है।

1 नवंबर को हुई थी गिरफ्तारी
किशनगंज में भारत-नेपाल बॉर्डर पर गलगलिया नाम की जगह है। इसी इलाके से 1 नवंबर को बॉर्डर पर सुरक्षा में तैनात SSB की टीम ने संदिग्ध महिला को पकड़ा था। महिला नेपाला जाना चाहती थी। पर उसके पास वीजा नहीं था। इसी आधार पर SSB की टीम को शक हुआ। जिसके बाद मौके पर ही उससे पूछताछ और जांच शुरू हो गई। उसी बीच पता चला कि महिला अवैध तरीके से वहां पहुंची थी।

उसका जन्म पाकिस्तान में हुआ था। पर उसने अमेरिका की नागरिकता ले रखी है। बगैर वीजा के देश में होने और छिपकर भारत से नेपाल जाने की कोशिश करने के मामले में SSB ने उसे अपने कब्जे में लिया। फिर उसे किशनगंज पुलिस के हवाले कर दिया। महिला दिल्ली से बागडोगरा फ्लाइट से आई थी। फिर वहां से किशनगंज आई थी।

पाकिस्तानी मूल की फरीदा मलिक से किशनगंज की महिला थाना में भी पूछताछ की गई थी।
पाकिस्तानी मूल की फरीदा मलिक से किशनगंज की महिला थाना में भी पूछताछ की गई थी।

पासपोर्ट पर फरीदा मलिक तो टिकट पर सना अख्तर
महिला के जब्त सामानों की जांच और पड़ताल हुई तो चौंकाने वाला खुलासा हुआ। महिला के पास से बरामद अमेरिका के पासपोर्ट पर उसका नाम फरीदा मलिक लिखा हुआ है। पर उसके पास से बरामद दिल्ली से बागडोगरा की फ्लाइट टिकट में सना अख्तर का नाम है। वो पंतनगर से दिल्ली पहुंची आई थी। सवाल ये है कि महिला नेपाल क्यों जा रही थी? उसने वहां जाने के लिए इसी रास्ते को क्यों चुना? उसके पास भारत या नेपाल का वीजा भी नहीं था। जिससे स्पष्ट होता है कि वो नेपाल में अवैध तरीके से घुसपैठ करने की तैयारी में थी।

सूत्र बताते हैं कि शुरुआती पूछताछ में पहले SSB फिर बाद में किशनगंज की पुलिस को महिला ने बरगलाने की पूरी कोशिश की। किशनगंज की पुलिस ने जो अब तक जांच की है, उसके अनुसार उत्तराखंड की पुलिस ने भी पूर्व में इस महिला को गिरफ्तार किया था। वहां की जेल में करीब 11 महीने तक रह चुकी है। फिलहाल महिला रिमांड पर है। उससे पूछताछ चल रही है। मामले की पड़ताल अब भी जारी है।

किशनगंज में संदिग्ध पाकिस्तानी महिला गिरफ्तार:एसएसबी और पुलिस के संयुक्त ऑपरेशन में हुई कार्रवाई, नेपाल जाने की फिराक में थी

1 नवंबर को महिला को SSB की टीम ने गिरफ्तार किया।
1 नवंबर को महिला को SSB की टीम ने गिरफ्तार किया।

भारत नेपाल सीमा से सटे बिहार के किशनगंज जिले में एसएसबी और पुलिस के संयुक्त ऑपरेशन में एक संदिग्ध पाकिस्तानी महिला को गिरफ्तार किया गया है। मालूम हो की संदिग्ध महिला को किशनगंज जिले के गलगलिया बॉडर से गिरफ्तार किया गया है। महिला नेपाल जाने की तैयारी में थी। आरोपी से जब पूछताछ की गई तो वह कोई भी जवाब सही से नहीं दे पाई। इसके बाद महिला को गिरफ्तार कर लिया गया है। किशनगंज एसपी डॉ इनामुल हक मेंगनू ने बताया की यह महिला पाकिस्तान की रहने वाली है। लेकिन, महिला ने अमेरिका के कैलिफॉर्निया की नागरिकता ले ली है। एसपी डॉ इनामुल हक मेंगनू ने बताया की महिला का वीजा समाप्त हो गया है। पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें।