पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

बैठक:आयुष्मान भारत योजना का कार्ड युद्धस्तर पर बनेगा

हाजीपुर7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बिहार स्वास्थ्य सुरक्षा समिति के मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर की बैठक

सरकार एवं स्वास्थ्य विभाग ने लोगों को बेहतर और समुचित स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने वाला गोल्डन कार्ड अब युद्धस्तर पर बनेगा। आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत गोल्डन कार्ड बनाने का कार्य फिर से शुरू करने को लेकर बिहार स्वास्थ्य सुरक्षा समिति के मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी ने सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सिविल सर्जन एवं जिला क्रियान्वयन इकाई आयुष्मान भारत के पदाधिकारियों को पंचायत स्तर गोल्डन कार्ड बनाने को लेकर निर्देश दिया है। कार्य में तेजी लाने एवं जल्द से जल्द अधिक से अधिक लोगों का कार्ड बनाने को लेकर पंचायत स्तर पर कार्ड बनाया जाए। ताकि हर लोगों आसानी के साथ अपना कार्ड बनवा सकें।
सीएससी पर कार्ड बनाने की होगी सुविधा: सिविल सर्जन डॉ. इन्द्रदेव रंजन ने बताया कि कार्ड बनाने का कार्य पंचायत स्तर के कॉमन सर्विस सेंटर सीएससी पर शुरू किया गया है।सीएस ने बताया कि गोल्डन कार्ड बनवाने से एक भी लोग वंचित नहीं रहें। इसके लिए पंचायत स्तरीय जनप्रतिनिधि , मुखिया , वार्ड सदस्य समेत अन्य जनप्रतिनिधि भी सहयोग करेंगे। साथ ही कार्ड बनवाने को लेकर जागरूक करेंगे। स्वास्थ्य विभाग से जुड़ी आशा कार्यकर्ता भी अपने क्षेत्र में घर घर जाकर लोगों को जागरूक करेंगी। ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को गोल्डन कार्ड मुहैया कराई जाएं। इसकी जिम्मेवारी सीएससी को दिया है। गोल्डन कार्ड बनाने के कार्य में तेजी लाने को लेकर पंचायत स्तर के सीएससी संचालक को कार्ड बनाने की जिम्मेदारी दी गई है। जो अपने-अपने क्षेत्र के लोगों का सुविधाजनक तरीके से गोल्डन कार्ड बनाएंगे। ताकि निर्धारित तिथि तक कार्ड बनाने का लक्ष्य पूरा किया जा सकें।
कोविड 19 का रखना होगा ध्यान: गोल्डन कार्ड बनाने के दौरान कर्मी कोविड-19 के मानकों का ख्याल रखेंगे और पालन करेंगे। जैसे कि मास्क व ग्लव्स का उपयोग, शारीरिक-दूरी का पालन, सेनेटाइजर का उपयोग समेत कोविड-19 से बचाव के लिए हर आवश्यक निर्देशों का पालन करेंगे।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज घर से संबंधित कार्यों को संपन्न करने में व्यस्तता बनी रहेगी। किसी विशेष व्यक्ति का सानिध्य प्राप्त हुआ। जिससे आपकी विचारधारा में महत्वपूर्ण परिवर्तन होगा। भाइयों के साथ चला आ रहा संपत्ति य...

और पढ़ें