• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna
  • Become an expatriate in Bihar and participate in development; Also seen arrangements for 20 quarantine centers in 10 districts

सीएम नीतीश की अपील / बिहार में ही रहकर विकास में भागीदार बनें प्रवासी; 10 जिलों के 20 क्वारेंटाइन सेंटर की व्यवस्थाएं भी देखीं

मुख्यमंत्री ने अफसरों से कहा कि सभी इच्छुक लोगों के जाॅब कार्ड तेजी से बनाए जाएं। मुख्यमंत्री ने अफसरों से कहा कि सभी इच्छुक लोगों के जाॅब कार्ड तेजी से बनाए जाएं।
X
मुख्यमंत्री ने अफसरों से कहा कि सभी इच्छुक लोगों के जाॅब कार्ड तेजी से बनाए जाएं।मुख्यमंत्री ने अफसरों से कहा कि सभी इच्छुक लोगों के जाॅब कार्ड तेजी से बनाए जाएं।

  • वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग से क्वारेंटाइन केंद्राें का सीएम ने लिया जायजा
  • शौचालय, पेयजल, रसोई घर, लोगों के रहने और साफ-सफाई की व्यवस्था देखी

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 05:20 AM IST

पटना. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रवासी श्रमिकों से बिहार में ही रहकर राज्य के विकास में भागीदार बनने की अपील की है। मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 10 जिलों के 20 क्वारेंटाइन केन्द्रों में शौचालय, पेयजल, रसोई घर, लोगों के रहने और साफ-सफाई की व्यवस्था का जायजा लिया।

उन्होंने वहां रह रहे प्रवासियों से बातचीत के दौरान कहा कि आप अपने श्रमबल और स्किल का यहीं उपयोग कीजिए और बिहार के विकास में सहयोगी बनें। आप सभी को अपने राज्य में ही आपके कौशल के हिसाब से काम दिया जाएगा। इस पर प्रवासियों ने भी कहा कि हम अब बिहार में ही रह कर काम करना चाहते हैं।
मुख्यमंत्री ने प्रवासियों को कहा कि आप सबों का क्वारेंटाइन में रहना जरूरी है। यह आपके, आपके परिवार और पूरे समाज के हित में है। सभी लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। कोरोना से बचाव का यही प्रभावी उपाय है। प्रवासियों ने भी कहा कि उन्हें क्वारेंटाइन केन्द्रों में किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं है।
इन 10 जिलों के साथ हुई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग
पश्चिम चम्पारण, पूर्वी चम्पारण, शिवहर, सीतामढ़ी, दरभंगा, मधुबनी, रोहतास, गया, पूर्णिया और बेगूसराय
मजदूर ढोए तो जब्त किए जाएंगे ट्रक 
राज्य सरकार ने सूबे में ट्रक समेत मालवाहक वाहनों से प्रवासी मजदूरों और यात्रियों के परिवहन पर रोक लगा दी है। परिवहन विभाग ने सभी जिलों के डीएम और एसपी को मालवाहक वाहनों से प्रवासियों मजदूरों की यात्रा पर तत्काल रोक लगाने का निर्देश दिया है। पकड़े गए वाहनों को जब्त कर उसके ड्राइवर और मालिक के खिलाफ मोटर वाहन अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी। राज्य के सीमावर्ती जिलों के चेकपोस्ट पर जांच के बाद ही मालवाहक वाहनों को प्रवेश दिया जाएगा। विभाग ने यह निर्देश पिछली दिनों भागलपुर में मालवाहक वाहन से लौट रहे नौ प्रवासी मजदूरों की दुर्घटना में हुई मौत के बाद जारी किया है। विभाग ने सभी जिलों के डीएम और एसपी को तत्काल इस पर रोक लगाने का निर्देश दिया है।
जॉब कार्ड तेजी से बनाएं अफसर
मुख्यमंत्री ने अफसरों से कहा कि सभी इच्छुक लोगों के जाॅब कार्ड तेजी से बनाए जाएं। जो भी प्रवासी लौट कर आ रहे हैं, उनको उनके स्किल के अनुरूप रोजगार उपलब्ध कराने की व्यवस्था होनी चाहिए। साथ ही श्रमिकों की स्किल मैपिंग के अनुरूप नए उद्योगों को बढ़ावा दिया जाए। महिलाओं को जीविका से जोड़कर रोजगार मुहैया कराया जाना चाहिए।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना