• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna
  • Big Disturbance In Center Selection, EOU Will Be Taken From Gaya DM, Related Officers Will Also Be Questioned

पहले सेंटर सेट किए फिर BPSC का पेपर लीक कराया:EOU का खुलासा; गया जिला प्रशासन ने खुद तैयार कर ली थी परीक्षा सेंटर की लिस्ट

पटना7 महीने पहलेलेखक: अतुल उपाध्याय
  • कॉपी लिंक

बीपीएससी की पीटी के प्रश्न पत्र लीक मामले में जैसे-जैसे तफ्तीश आगे बढ़ रही है बड़े खुलासे हो रहे हैं। जांच में यह बात सामने आई है कि गया जिला प्रशासन ने सेंटर बनाने के लिए खुद ही शिक्षण संस्थानों की लिस्ट तैयार कर बीपीएससी को भेज दी थी।

प्रश्न पत्र लीक मामले में गया के डीईओ से ईओयू की पूछताछ में यह खुलासा हुआ है कि बीपीएससी की पीटी का सेंटर किन शिक्षण संस्थानों में बनाया जाएगा इसकी जानकारी गया जिला प्रशासन ने उनसे ली ही नहीं।

जिला प्रशासन ने खुद तय कर लिया कि सेंटर कहां होगा। इस चौंकाने वाले खुलासे के बाद ईओयू अब गया जिला प्रशासन के संबंधित अफसरों से भी पूछताछ करेगी।

सूत्रों के अनुसार गया के डीएम से भी इस बारे में जानकारी ली जाएगी। ईओयू को ऐसे भी सुराग मिले हैं कि इसके पहले जो गया के डीएम थे उनके समय भी सेंटर का चयन जिला प्रशासन अपने स्तर से ही कर रहा था।

पैट्रोलिंग व इवनिंग कॉलेज पर तैनात स्टेटिक मजिस्ट्रेट से भी हुई पूछताछ

गौरतलब है कि 67वीं बीपीएससी की पीटी का प्रश्न पत्र गया के डेल्हा स्थित राम शरण सिंह इवनिंग कॉलेज के प्रिंसिपल शक्ति कुमार ने लीक किया था। इस कॉलेज में भी जिला प्रशासन ने सेंटर बनाया था। ईओयू ने प्रश्न पत्र लीक करने के आरोप में शक्ति कुमार को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है।

इस मामले में इओयू ने परीक्षा के दिन राम शरण सिंह इवनिंग कॉलेज में तैनात स्टेटिक मजिस्ट्रेट और कॉलेज में प्रश्न पत्र पहुंचाने वाले पेट्रोलिंग मजिस्ट्रेट को पटना बुलाकर घंटों पूछताछ की है।

पूछताछ में पता चला है कि पेट्रोलिंग मजिस्ट्रेट ने 8 मई को परीक्षा के दिन सुबह 9.40 बजे प्रश्न पत्र प्राप्त किया था और पहले लालू मंडल कॉलेज में प्रश्न पत्र पहुंचाया। उसके बाद 10 बजकर 10 मिनट पर रामशरण सिंह इवनिंग कॉलेज में प्रश्न पत्र दिया था।

गौतरलब है कि कॉलेज के प्रिंसिपल ने मोबाइल एप डॉक स्कैनर से प्रश्न पत्र स्कैन कर सुबह सवा दस बजे स्कैन कर लिया था और फिर केंद्र सरकार के कार्यालय में इलाहाबाद में तैनात कपिल देव को लीक कर दिया था।

आरएसएस में लगातार रहा था सेंटर

बीपीएससी प्रश्न पत्र को लीक करने वाले प्रिंसिपल शक्ति कुमार के राम शरण सिंह इवनिंग कॉलेज में बीपीएसी का यह पहला सेन्टर नहीं था। जांच में यह बात सामने आई है कि 65 वीं और 66वीं बीपीएसी परीक्षा का सेन्टर भी इस कॉलेज में दिया गया था।

आशंका है कि शक्ति कुमार पहले भी ऐसी गड़बड़ी करता रहा हो। ईओयू ने एक राजस्व पदाधिकारी को गिरफ्तार किया है जो पिछले ही वर्ष बीपीएससी पास कर अफसर बना था।