पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नकल करने और करवाने वालों पर सख्ती, होगी FIR:मैट्रिक परीक्षा में सारे सवाल हल भी कर लिए तो 3 घंटे बैठना होगा, बाहर निकलने की नहीं होगी अनुमति

पटना3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 17 फरवरी से बिहार में मैट्रिक परीक्षा शुरू होने वाली है
  • बिहार बोर्ड ने इन्विजलेटरों को परीक्षा के लिए दिए निर्देश

17 फरवरी से शुरू होने जा रही मैट्रिक परीक्षा को लेकर बोर्ड काफी सख्त है। कदाचारमुक्त परीक्षा के संचालन के लिए बोर्ड ने इन्विजलेटरों को कई निर्देश दिए हैं। एग्जाम के दौरान किसी भी परीक्षार्थी को बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी। अगर किसी ने सभी सवाल के जवाब लिख भी लिए तो उसे 3 घंटे तक एग्जामिनेशन हॉल के अंदर ही इंतजार करना होगा। इसके अलावा नकल करने और करवाने वालों पर भी सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।
नकल करने और करवाने वाले दोनों पर होगा FIR दर्ज
परीक्षा सेंटर पर नकल करने वाले परीक्षार्थी और नकल में सहायता करवाने आए अभिभावकों के साथ परीक्षा से जुड़े सभी कर्मियों पर FIR दर्ज की जाएगी। परीक्षा सेंटर के बाहर की व्यवस्था के लिए दंडाधिकारी और पुलिस बल तैनात होंगे। सेंटर के अंदर की व्यवस्था के लिए इन्विजलेटर जिम्मेदार होंगे।
वरीय शिक्षक ही बनाए जाएंगे उप केंद्राधीक्षक
अपने केंद्र के वरीय शिक्षक ही इन्विजलेटर बनाए जाएंगे। 500 परीक्षार्थी वाले सेंटर पर एक असिस्टेंट इन्विजलेटर, 1 हजार परीक्षार्थी वाले सेंटर पर 2 असिस्टेंट इन्विजलेटर और 1 हजार से अधिक परीक्षार्थियों वाले सेंटर पर 3 असिस्टेंट इन्विजलेटर की नियुक्ति की जाएगी।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

और पढ़ें