पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna
  • Bihar Coronavirus Vaccine Update; Narendra Modi, Nitish Kumar To Launch Vaccination In Patna IGIMS Hospital

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

NMCH से निकल चुकी आपकी वैक्सीन:16 को 10.45 बजे लगेगा पहला टीका, IGIMS में PM और CM मिलकर करेंगे शुभारंभ, पहला वैक्सीन लेने वाले से PM भी करेंगे बात

पटना2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बिहार के हर जिलों के ILR में पहुंच रही है वैक्सीन, 16 जनवरी को 10.45 बजे एक साथ हर सेटर पर लगेगा टीका
  • पटना के साथ प्रदेश के सभी जिलों में एक साथ वैक्सीनेशन की तैयारी, IGIMS के स्टॉफ को लगेगा कारेोना का पहला टीका

NMCH से कोरोना वैक्सीन निकल चुकी है। 16 जनवरी को IGIMS में PM और CM मिलकर इसका शुभारंभ करेंगे। इस दौरान वह कोरोना की वैक्सीन लेने वालों से बात भी करेंगे। कोरोना की पहली वैक्सीन किसे लगेगी, यह तो तय नहीं हुआ है। चर्चा है कि IGIMS के निदेशक या फिर चिकित्सा अधीक्षक को पहला टीका दिया जा सकता है। पहला टीका किसे लगेगा, इसे लेकर अभी काफी गोपनीयता बरती जा रही है, लेकिन जिस तरह से IGIMS में तैयारी चल रही है, उससे यह तय है कि संस्थान के ही किसी स्टाफ को पहली वैक्सीन दी जाएगी। 14 जनवरी को भी वैक्सीनेशन को लेकर विशेष तैयारी चल रही है। संस्थान में साफ-सफाई के साथ PMऔर CM को एक साथ जोड़ने के लिए हाईटेक डिवाइस भी लगाए जा रहे हैं।

NMCH से तय हुआ कोरोना के अंत का सफर
NMCH से कोरोना का काल निकल गया है। बुधवार की शाम से ही वैक्सीन की डोज सब स्टोर सेंटरों के लिए भेजी जाने लगी है। वैक्सीनेशन वाले जिलों में 24 घंटे पहले से ILR फ्रिज को इंस्टॉल कर मॉनिटरिंग की जा रही थी। NMCH से टैग 9 सब स्टोर को वैक्सीन मिलने के बाद अब जिला स्टोर को टीका भेजा जा रहा है। पटना के साथ बिहार के अन्य जिलों में एक साथ वैक्सीनेशन शुरू कराने को लेकर तैयारी की जा रही है। कहीं से कोई बाधा नहीं आए, इसके लिए 15 जनवरी को ही इसका ट्रायल स्थानीय स्तर पर कर लिया जाएग।

राज्य स्वास्थ्य समिति से जारी हुआ आदेश
राज्य स्वास्थ्य समिति ने बिहार के सभी जिलों के सिविल सर्जनों को आदेश जारी किया है कि 14 जनवरी तक सभी टीकाकरण केंद्रों पर टीकाकरण से संबंधित आवश्यक संसाधन उपलब्ध करा लिए जाएं। कहीं कोई भी बाधा नहीं आनी चाहिए। कोल्ड चेन से लेकर सुरक्षा का विशेष ध्यान रखने को कहा गया है। इसके साथ ही पहले दिन के वैक्सीनेशन के सभी लाभार्थियों के नाम की सूची समय से वैक्सीनेशन सेंटरों को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है, ताकि वैक्सीनेशन की शुरुआत का जो निर्धारित समय 10.45 बजे रखा गया है, उसमें विलंब नहीं हो।

पटना के वैक्सीन सेंटर का निरीक्षण
पटना के वैक्सीनेशन सेंटरों का निरीक्षण शुरू हो गया है। गुरुवार को पटना के सेंटरों के साथ सिविल सर्जन ने वेब के जरिये संवाद किया है। इसमें निर्देश दिया गया है कि कोरोना वैक्सीन को लेकर हर स्तर से तैयारी की जाए, जिससे कहीं से कोई समस्या नहीं होने पाए। इस दौरान वैक्सीनेशन सेंटरों से सामानों के बारे में भी पूरी जानकारी ली गई है। सूई कटर से मास्क तक पर पूरी जानकारी ली गई है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser