पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

24×7 वैक्सीनेशन, भास्कर रियलिटी चेक @10 PM:पाटलिपुत्रा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में एक ही काउंटर होने से रजिस्ट्रेशन के लिए लंबी कतार; लोगों ने कहा- काउंटर बढ़ाएं

पटना2 महीने पहले
देर रात पाटलिपुत्रा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में वैक्सीन लेने पहुंची महिला।

राजधानी पटना में 24×7 वैक्सीनेशन मंगलवार को शुरू हो गया। पटना के कंकड़बाग स्थित पाटलिपुत्रा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स और आयकर गोलंबर के पास स्थित होटल पाटलिपुत्रा अशोक के कैंपस में वैक्सीनेशन किया गया, जिसकी रियलिटी चेक भास्कर की टीम ने मंगलवार देर रात 10 बजे किया। इस दौरान लोग व्यवस्था से खुश दिखी और सरकार के इस कदम की सराहना भी की।

टीम जब पाटलिपुत्रा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स पहुंची तो कैंपस के बाहर काफी सारी टू व्हीलर और फोर व्हीलर गाड़ियां दिखी। स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स की दीवारों को छोटे-छोटे LED लाइट्स से सजाया गया था। काफी सारे लाइट्स के अरेंजमेंट्स किए गए थे। जिससे पूरा कैंपस जगमगा रहा था। कैंपस के अंदर जाते ही लेफ्ट साइड में दो लंबी लाइनें लगी थी। इसमें एक लाइन महिलाओं की थी तो दूसरी लाइन पुरुषों की थी। टेंट नंबर एक में रजिस्ट्रेशन हो रहा था। वैक्सीन लेने के लिए वहां पहुंचे लोग हाथों में आधार कार्ड लिए अपनी बारी आने का इंतजार कर रहे थे।

रजिस्ट्रेशन कराने के बाद उन्हें टेंट नंबर 3 में भेजा जा रहा था। जहां पर मेडिकल स्टाफ की टीम मौजूद थी। एक तरफ पुरुष को तो दूसरी तरफ महिला को वैक्सीन दी जा रही थी। टेंट नंबर तीन के बगल में वेटिंग एरिया बनाया गया है। जहां वैक्सीन लेने के बाद लोग बैठ सकते हैं। वहां काफी सारे चेयर रखे गए हैं। कैंपस में पीन के लिए मिनरल वॉटर का भी इंतजाम दिखा।

लोगों ने कहा, बढ़ाना चाहिए रजिस्ट्रेशन काउंटर

वैक्सीन ले चुके सूर्य मोहन कुमार ने कहा कि व्यवस्था बहुत अच्छी है। पता करने आए थे हम, जब देखे कि वैक्सीन लग रही है तो घर गए और आधार कार्ड लेकर चले आए। 24 घंटे वैक्सीन लगाने का सरकार का ये बहुत अच्छा आइडिया है। दिन में काफी गर्मी पड़ रही है। महिलाएं सच में निकल नहीं पा रही थीं। इस नई व्यवस्था से शहरी क्षेत्र की महिलाएं आकर आराम से वैक्सीन लगवा सकेंगी।

वैक्सीन ले चुके मो. कयामुद्दीन ने कहा कि बहुत अच्छा कदम है। लेकिन, रजिस्ट्रेशन काउंटर को बढ़ाया जाना चाहिए। बहुत सारे लोगों को अभी इसकी जानकारी नहीं है। अभी कम लोग आ रहे हैं। फिर भी एक-एक घंटे लाइन में लगना पड़ रहा है। एक ही काउंटर पर फॉर्म फिलअप हो रहा है और रजिस्ट्रेशन भी। इसे बढ़ाना चाहिए। महिला के अलग और पुरुष के लिए अलग काउंटर होना चाहिए।

शाहबुद्दीन ने कहा कि बहुत अच्छा अनुभव मिला। लोग बहुत सारे सेंटरों पर वैक्सीन लेने के लिए जाते थे, कहीं खत्म होने का जवाब मिलता था तो कहीं कुछ समस्या रहती थी। हम यहां देखने आए थे कि वैक्सीनेशन हो रहा है या नहीं? देखे मिल रहा है तो लगे हाथ ले लिए। वैक्सीन लेने के बाद अपने परिवार के साथ वेटिंग एरिया में बैठी आरुषी ने कहा कि यहां भीड़ नहीं है। कम भीड़ रहने की वजह से हम लोग मेंटली फ्री हैं। संक्रमण का डर नहीं है।

आरुषी के भाई ने कहा कि मेरा अनुभव सही रहा। शुरू में कुछ लोगों के कारण परेशानी हो रही थी। शिफ्ट चेंज होने के कारण भी दिक्कत हुई, जो बाद में सही हो गया।

तीन घंटे में 178 लोगों ने ली वैक्सीन, महिलाओं की संख्या अधिक

स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स सेंटर के नोडल ऑफिसर व जिला खेल पदाधिकारी संजय कुमार ने बताया कि 24 घंटे प्रत्येक दिन वैक्सीनेशन की व्यवस्था शुरू हो गई है। तीन शिफ्ट में केयर इंडिया के द्वारा मेडिकल टीम मौजूद है। दो वैक्सीनेशन सेंटर बनाया गया है। कोरोना प्रोटोकॉल का पालन हो रहा है। तीन घंटे में 178 लोग वैक्सीन ले चुके थे। ये आंकड़ा शाम 5 बजे से लेकर रात 8 बजे तक का है।

सबसे अधिक महिलाओं की संख्या देखने को मिली। जिस उद्देश्य से 24 घंटे वैक्सीनेशन की शुरुआत की गई है, वो पहले दिन में ही सफल देखने को मिला। लोगों में उत्साह है। महिला अपने कामों को निपटाकर यहां पहुंच रही हैं।

खबरें और भी हैं...