5 दिन बाद बिहार में बढ़ेगी ठंड:पटना, गया, नालंदा, बेगूसराय सहित 19 जिलों में छाया कोहरा, दिसंबर के पहले सप्ताह से तेजी से गिरेगा पारा

पटना2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

पटना, भोजपुर, गया, नालंदा और बेगूसराय सहित 19 जिलाें में सुबह कोहरे के साथ हो रही है। सामान्य दिनों की अपेक्षा धूप निकलने में लगभग दो घंटे का समय लग जा रहा है। हालांकि, धूप के बाद ठंड का एहसास खत्म हो जा रहा है, लेकिन आने वाले 5 दिनों में दिन का तापमान गिरते ही दिन में भी ठंड शुरू हो जाएगी।

पश्चिमी हवाएं पहाड़ों वाली ठंड के साथ बिहार में प्रवेश करेंगी, जिससे दिन और रात का तापमान प्रभावित होगा। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि दिसंबर के प्रथम सप्ताह से बिहार के सभी जिलों में ठंड का प्रभाव बढ़ जाएगा।

तापमान में गिरावट का यह है बड़ा कारण

मौसम विभाग के मुताबिक, बिहार के उत्तरी हिस्से में दक्षिण-पूर्व और दक्षिणी हिस्से में चलने वाली पश्चिमी हवाओं के कारण तापमान में धीरे-धीरे गिरावट हो रही है। इस दौरान रात का तापमान 10 से 12 डिग्री और दिन का तापमान 26 से 28 डिग्री के बीच रहने का पूर्वानुमान है। हालांकि, अभी मौसम पूरी तरह शुष्क यानी ड्राई है। शुष्क मौसम में चलने वाली हवाएं सुबह-शाम कनकनी का एहसास करा रही हैं। ऐसे मौसम में अब दिन की धूप भी लोगों को ठीक लग रही है। हल्की ठंड के कारण सुबह के समय लोग धूप सेंक रहे हैं।

पहाड़ों से आने वाली हवाओं का दिखेगा असर

मौसम विभाग का कहना है कि दिसंबर के प्रथम सप्ताह में पहाड़ों से आने वाली हवाओं के प्रभाव से रात के साथ ही दिन के तापमान में भी गिरावट होगी। इस दौरान हवाओं के प्रभाव से ठिठुरन वाली सर्दी का एहसास होगा। मौसम विभाग का कहना है कि अभी पश्चिमी हवा के साथ ठंड बिहार में पूरी तरह से प्रवेश नहीं कर पा रही है। इस कारण से दिल्ली और उत्तर प्रदेश की अपेक्षा बिहार में ठंड कम है। हालांकि, जिस तरह से बीते 4 दिनों से लगातार तापमान में गिरावट आई है इससे यह साफ है कि आने वाले 5 से 7 दिनों में बिहार में ठंड का प्रभाव बढ़ जाएगा।

दिन में 3 और रात में 5 डिग्री नीचे आया पारा

बिहार में 4 दिनों में दिन का पारा 3 और रात का पारा में 5 डिग्री की गिरावट देखने को मिली है। यह संकेत आने वाले 5 दिन यानी दिसंबर के प्रथम सप्ताह में ठंड को लेकर है। पटना में गुरुवार को अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 27.2 और रात में सामान्य से 3 डिग्री कम 10.8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल, पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय, जहानाबाद, भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर और खगड़िया में सुबह कोहरे के बाद धूप हो रही है। जबकि, पश्चिमी चंपारण, सीवान, सारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर, सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया और कटिहार में मौसम दक्षिण बिहार के 19 जिलों की अपेक्षा थोड़ा गर्म है। यहां सुबह कोहरा कुछ ही स्थान पर धूप को प्रभावित कर रहा है।