लालू की किडनी की बीमारी बढ़ रही:ट्रांसप्लांट के लिए सिंगापुर के डॉक्टरों से भी चल रही बात; अभी दवा के दम पर ठीक हैं

पटनाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
किडनी की बीमारी बढ़ती रही तो किडनी ट्रांसप्लांट ही विकल्प बच जाएगा। - Dainik Bhaskar
किडनी की बीमारी बढ़ती रही तो किडनी ट्रांसप्लांट ही विकल्प बच जाएगा।

RJD सुप्रीमो लालू प्रसाद की किडनी के ट्रांसप्लांट की तैयारी चल रही है। परिवार के लोग डॉक्टरों से विमर्श कर रहे हैं कि ट्रांसप्लांट कहां और कब कराना ठीक होगा। बताया जा रहा है कि अभी वह काफी परहेज और दवा के बल पर ठीक हैं।

बिहार में दो सीटों पर हुए उपचुनाव में हार के बाद दिवाली से एक दिन पहले लालू दिल्ली रवाना हो गए थे। तब सत्ता पक्ष के नेताओं ने तंज कसते हुए कहा था कि हार से परेशान होकर वो दिल्ली रवाना हो गए।

सूत्रों के अनुसार, मिलने पहुंचे भाजपा के वरिष्ठ नेता और पूर्व सांसद आरके सिन्हा से लालू ने किडनी संबंधी बीमारी के बारे में विस्तार से बातचीत की थी। उनसे राय भी मांगी थी। सिन्हा भी किडनी की बीमारी से परेशान रहे हैं।

बायपास सर्जरी पहले हो चुकी है, अब किडनी की बीमारी बढ़ती जा रही

लालू की बायपास सर्जरी हो चुकी है। अब किडनी की बीमारी लगातार बढ़ती जा रही है। इस कारण उन्हें काफी कम पानी पर रहना पड़ता है। भोजन को लेकर भी काफी संतुलन बरतना पड़ता है। इसी वजह से उनका दिल्ली छोड़ना रिस्की होता है। अपनी जिद पर ही वो उपचुनाव में चुनाव प्रचार करने गए थे, लेकिन उनके स्वास्थ्य की स्थिति स्थिर नहीं रही तो एकाएक दिवाली से पहले दिल्ली लौट गए।

जांच रिपोर्ट सब तय करेगी

दैनिक भास्कर ने पहले ही बताया था कि लालू प्रसाद की जांच रिपोर्ट सिंगापुर के डॉक्टर को भेजी गई है। सिंगापुर में किडनी ट्रांसप्लांट का सक्सेस रेशियो अच्छा बताया जाता है। सिंगापुर में उनके समधी के संबंधी डॉक्टर हैं। लालू परिवार उनसे लगातार संपर्क में हैं। बेटी डॉ. रोहिणी आचार्या लगातार लालू के संपर्क में हैं। यह जांच रिपोर्ट तय करेगी कि किडनी ट्रांसप्लांट कब किया जाएगा।