पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

इलेक्शन संबंधित मॉडल रूल रद्द करने के लिए याचिका दायर:बार कॉउन्सिल द्वारा पारित मॉडल रूल को रद्द करने हेतु याचिका दायर

पटना4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
पटना हाईकोर्ट। - Dainik Bhaskar
पटना हाईकोर्ट।

बिहार के बार कॉउन्सिल द्वारा जनरल बॉडी की मीटिंग में पारित किए गए इलेक्शन से संबंधित मॉडल रूल को रद्द करने हेतु एक याचिका पटना हाई कोर्ट में बुधवार को अधिवक्ता अमर सिन्हा द्वारा दायर की गई है। उक्त मॉडल रूल को 28 जुलाई, 1991 को संकल्प संख्या- 54 के जरिए पारित किया गया था, जिसे बार कॉउन्सिल ऑफ इंडिया ने भी वर्ष 2017 तक संशोधन के साथ 22 दिसंबर, 2003 को पत्र संख्या- 5414/ 2003 को मंजूरी दी थी।

दायर याचिका में बिहार स्टेट बार कॉउन्सिल के कार्यवाहक सचिव के हस्ताक्षर से 25 जुलाई, 2021 को जारी आदेश को भी रद्द करने का आग्रह किया गया है। जिसके जरिये मुंगेर स्थित डिस्ट्रीक्ट बार एसोसिएशन के रूटीन वर्क की देखरेख के लिए तदर्थ कमेटी का गठन कर दिया गया है।

बिहार स्टेट बार कॉउन्सिल के कार्यवाहक सचिव द्वारा 08 अगस्त, 2021 को जारी उस आदेश को भी रद्द करने का आग्रह किया गया है, जिसके जरिये मुंगेर स्थित डिस्ट्रीक्ट बार एसोसिएशन को नए सिरे से एसोसिएशन के चुनाव की प्रक्रिया को पूरा करने का आदेश दिया गया है।

याचिकाकर्ता के अधिवक्ता सिद्धार्थ प्रसाद एवं ओम प्रकाश कुमार ने बताया कि इस तरह का आदेश जारी किया जाना गलत, मनमाना और क्षेत्राधिकार के बाहर है। संकल्प संख्या - 54 के जरिये बिहार के लॉयर्स एसोसिएशन / एडवोकेट्स/ बार के लिए यूनिफॉर्म रूल के नाम से मॉडल रूल बनाया गया और इसे बिहार बार कॉउन्सिल के जनरल बॉडी की मीटिंग में 28 जुलाई, 1991 को पारित किया गया था। याचिकाकर्ता ने मध्यप्रदेश, जब्बलपुर हाई कोर्ट द्वारा 09 जानवरी, 2018 को डब्लू पी नंबर- 750/ 2017 मामले में पारित आदेश पर अपना भरोसा जताया है।

खबरें और भी हैं...