• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna
  • Bihar News; The Tension Of Registration And Slot Booking Is Over In Bihar, It Is Not Necessary For The People Of 18+ To Come To The Slot

पटना में वैक्सीनेशन की नई व्यवस्था आज से:18+ उम्र वालों के लिए अब ऑनलाइन स्लॉट बुक करवाना जरूरी नहीं, ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन करके भी लगवा सकते हैं वैक्सीन

पटना8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पटना में 208 केंद्रों पर शनिवार से 18+ को ऑनस्पॉट रजिस्ट्रेशन के बाद वैक्सीन दी जाएगी। -सिबॉलिक इमेज - Dainik Bhaskar
पटना में 208 केंद्रों पर शनिवार से 18+ को ऑनस्पॉट रजिस्ट्रेशन के बाद वैक्सीन दी जाएगी। -सिबॉलिक इमेज

18 से 44 उम्र वालों के टीकाकरण में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और स्लॉट बुकिंग की टेंशन अब पटना में खत्म हो गई है। शनिवार से राजधानी में ऐसी व्यवस्था बनाई गई है जिससे इस आयु वर्ग वाले ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन के बाद टीका लगवा सकें। पटना के 208 सेंटर को इसके लिए तैयार कर लिया गया है। राज्य के अन्य जिलों में भी इस तरह की व्यवस्था बनाई जा रही है। सरकार की गाइडलाइन से ऐसा लगा रहा है कि आने वाले दिनों में सभी टीकाकरण केंद्रों पर 18+ वालों को भी ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन के बाद टीकाकरण की सुविधा दी जाए।

वैक्सीनेशन में था सबसे बड़ा तनाव

18+ वालों के टीकाकरण में सबसे बड़ी दिक्कत ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की आ रही है। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन भी जाता है तो स्लॉट बुक करने में पसीना छूट जाता है। एक व्यक्ति का स्लॉट बुक करने में 15 दिन का समय लग जाता है। ऐसे में वैक्सीनेशन को लेकर काफी समस्या हो जाती है। इस समस्या को देखते हुए सरकार अब नई तैयारी शुरू कर दी है। पटना में कई मॉडल टीकाकरण केंद्र भी बनाए गए हैं, जहां से वैक्सीन की ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था शुरू की गई है। सरकार की प्लानिंग है कि राज्य के सभी जिलों में ऐसे सेंटर तैयार किए जाएं जहां आन स्पॉट रजिस्ट्रेशन के वैक्सीनेशन हो जाए।

पटना के 208 सेंटर पर सुविधा

पटना में 208 केंद्रों पर शनिवार से 18+ को ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन के बाद वैक्सीन दी जाएगी। DM डॉ. चंद्रशेखर सिंह का कहना है कि प्री-स्लॉट की बुकिंग कम हो रही है। शहर के विशेष केंद्रों 1000 स्लॉट जारी किया जा रहा है, लेकिन ऑनलाइन बुकिंग करीब 50 फीसदी हो रही है। इसका मतलब है कि ऑनलाइन बुकिंग करने में सक्षम ज्यादातर लोगों ने टीका ले लिया है। अब ऐसे लोग बचे है, जो ऑनलाइन स्लॉट की बुकिंग नहीं कर पा रहे हैं। ऐसे लोग ऑन स्पॉट निबंधन कराकर टीका ले सकेंगे।

प्री बुकिंग में अब आसानी से मिल जाएगा स्लॉट

पटना में प्री बुकिंग की भी व्यवस्था रहेगी, जिसमें लोग मनचाहा स्लॉट बुक कर वैक्सीनेशन करा सकेंगे। इसमें सभी उम्र के लोगों को सुविधा मिलेगी। योजना बनाई गई है कि सभी केंद्रों पर 18 से अधिक सभी उम्र के लोगों को पहली और दूसरी डोज दी जाएगी। इसके अलावा नगर निगम के वार्ड और पंचायतों में चलने वाले टीका एक्सप्रेस के माध्यम से सभी उम्र के लोगों को ऑन स्पॉट निबंधन से टीका देने का निर्देश दे दिया गया है।

DM का कहना है कि पटना में 12,62,255 लोगों का वैक्सीनेशन हुआ है। इनमें 9,37,875 लोगों ने पहला और 3,24,380 लोगों ने दूसरा डोज लिया है। 18+ के 2,84,634 लोगों ने वैक्सीन लगवा ली। शुक्रवार को 23,843 लोगों ने वैक्सीन लगवाई है। इसमें 18+ के के 17,003 लोगों का टीकाकरण किया गया है।

खबरें और भी हैं...