बाजार में कभी भी हो सकती है आपकी कोरोना जांच:पटना में आज से होगी कोरोना की रैंडम जांच, 3 शिफ्ट में 3 मेडिकल टीम तैनात

पटनाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सड़क पर कभी भी आपको रोकर आपकी कोरोना जांच की जा सकती है। कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर ऐसी तैयारी की जा रही है। रैंडम जांच से कोरोना के स्प्रेड का पता लगाया जाएगा। इसके लिए सोमवार से बाजार और सब्जी मंडी के साथ भीड़ भाड़ वाले इलाकों में जांच कराई जाएगी। इसके लिए 3 शिफ्ट में 3 मोबाइल मेडिकल टीम को पटना में लगाया गया है। यह टीम ऑन कॉल भी कोरोना की जांच करने के लिए तैयार होगी।

रैंडम जांच से पकड़ में आया कोरोना

कोरोना का मामला अब रैंडम जांच से ही पकड़ में आएगा। इसके लिए बाजार और भीड़ भाड़ वाले इलाके में कोरोना की जांच की जा सकती है। स्वास्थ्य विभाग ने संक्रमण को लेकर जांच पर अधिक से अधिक फोकस किया जा रहा है। पटना में अधिक से अधिक जांच कराने को लेकर प्लान किया जा रहा है। इसी क्रम में बाजार और सब्जी मंडी के साथ भीड़ भाड़ वाले इलाकों में जांच की तैयारी की जा रही है। डीएम पटना डॉ चंद्रशेखर सिंह ने सिविल सर्जन को जांच का आदेश दिया है।

पटना में वीडियो कॉल से टेलीमेडिसिन

पटना में बढ़ते मामलों को लेकर टेलीमेडिसिन और कंट्रोल रूम एक्टिव कर दिया है। जिला निबंधन एवं परामर्श केंद्र में बनाए गए सेंटर को कोविड संक्रमितों के लिए पूरी तरह से अलर्ट पर रखा गया है। यहां वीडियो कॉल के माध्यम से डॉक्टर से आवश्यक परामर्श लिया जा सकता है। टेलीमेडिसिन की सुविधा के लिए नंबर जारी किया गया है। मॉनिटरिंग के लिए अपर समाहर्ता अरुण कुमार झा को लगाया गया है। उन्हें 3 पाली में कर्मी की तैनाती करने तथा टेलीमेडिसिन एवं कंट्रोल रूम की व्यवस्था पर निगरानी का निर्देश दिया गया है।

टेलीमेडिसिन के लिए नंबर

  • 6287590551
  • 6287590552
  • टोल फ्री नंबर - 18003456019
  • कंट्रोल रूम का नंबर
  • 0612-2219090
  • 0612-2219033

अस्पतालों में चल रही तैयारी

अस्पतालों और इमरजेंसी के लिए लगातार चिकित्सा उपचार प्रबंधन कोषांग की समीक्षा बैठक की जा रही है। पटना में बेड, ऑक्सीजन दवा को लेकर संसाधन तैयार रखने को लेकर अलर्ट किया गया है। पाटलिपुत्रा स्पोर्ट्स कंपलेक्स, जिला कोविड केयर सेंटर के रूप में तैयार है। यहां 150 बेड का आइसोलेशन वार्ड भी बनाया जा रहा है। इसकी तैयारी की जा रही है। मौजूदा समय में 112 बेड सहित सभी बेड पर ऑक्सीजन सप्लाई की व्यवस्था की गई है। इसके अतिरिक्त अशोका होटल में 152 बेड है तथा मित्तन घाट स्थित खानकाह मुजिबिया में 25 बेड है जिसे तैयार रखा गया है। पटना में अभी 289 बेड तैयार हैं तथा कंगन घाट में 200 बेड की व्यवस्था प्रकाश पर्व के बाद करने की तैयारी है। अशोका होटल के वैक्सीनेशन सेंटर को स्थानांतरित कर होटल कॉटिल्या में करने की तैयारी की गई है। पटना में कोरोना के लिए 92 प्राइवेट हॉस्पिटल रजिस्टर्ड हैं।

पटना में बढ़ाई जाएगी मास्क की चेकिंग

पटना में वाहनों एवं दुकानों में मास्क की चेकिंग के लिए सघन अभियान चलाने के लिए 10 टीमों काे लगाया गया है, जिसमें से 3 टीम द्वारा बस, टेंपो आदि वाहनों पर मास्क की जांच की जाएगी तथा उल्लंघन पाए जाने पर वाहन को जप्त किए जाएंगे। इसके अतिरिक्त दो टीम के द्वारा दुकानों पर मास्क चेकिंग अभियान चलाए जाएंगे तथा उपभोक्ता, दुकानदार को बिना मास्क पाए जाने पर दुकान को सील किए जाएंगे। यह अभियान सोमवार से जारी किया जाएगा। इसके अतिरिक्त 5 मोबाइल वाहन के द्वारा सब्जी मंडी तथा भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में मास्क चेकिंग कर दंडात्मक कार्रवाई के तहत जुर्माना वसूल किया जाएगा। जिलाधिकारी ने कांटेक्ट ट्रेसिंग सेल, टेस्टिंग सेल उपचार प्रबंधन सेल ,वैक्सीनेशन सेल, कोविड-19 प्रोटोकॉल सेल, नियंत्रण कक्ष एवं परामर्श केंद्र, मीडिया सेल ,होम आइसोलेशन सेल, सैनिटाइजेशन सेल को पूरी तरह से अलर्ट पर रखने काे कहा गया है।