पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पटना में वैक्सीन शॉर्ट, जिलों में भी किल्लत:वैक्सीन एक्सप्रेस को देना पड़ा धक्का, मधेपुरा के 7 सेंटर पर एक भी वायल नहीं, किशनगंज में कल तक का ही स्टॉक

पटना3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
वैक्सीन एक्सप्रेस को धक्का देते लोग। - Dainik Bhaskar
वैक्सीन एक्सप्रेस को धक्का देते लोग।

पटना में कोरोना वैक्सीन की कमी हो गई है। एयरपोर्ट पर कोरोना वैक्सीन की 9 लाख डोज पहुंची है। लेकिन, इसको ले जाने वाली वैक्सीन एक्सप्रेस पटना एयरपोर्ट पर ही खराब हो गई। लोगों ने इसे धक्का देकर आगे बढ़ाया। उधर, प्रदेश के अन्य जिलों से भी वैक्सीन की कमी होने की खबरें आने लगी है। मधेपुरा के 7 सेंटर पर एक भी वायल नहीं है। किशनगंज में शनिवार तक का ही स्टॉक है। मुंगेर के सदर अस्पताल समेत कई सेंटर पर वैक्सीनेशन शुक्रवार को नहीं हुआ है। भास्कर ने गुरुवार को ही बता दिया था कि प्रदेश में वैक्सीन की भारी किल्लत होने वाली है।

गर्दनीबाग अस्पताल में भी वैक्सीन की किल्लत

पुणे से स्पाइस जेट के विमान से पहुंचा है, ये सभी सीरम इंस्टीट्यूट में बना वैक्सीन कोविडशील्ड है। जिसे पटना एयरपोर्ट से राज्य स्वास्थ्य समिति ले जाया गया है। उधर गर्दनीबाग अस्पताल में वैक्सीन की कमी होने की वजह से लोग वापस घर लौट रहे हैं। सरिताबाद मोहल्ले से कामेश्वर पासवान, रोशनी देवी और फुलवंती देवी वैक्सीन लेने के लिए गर्दनीबाग अस्पताल पहुंचे। लेकिन, यहां वैक्सीन उन्हें नहीं मिली। निराश होकर उन्हें बिना वैक्सीन लगवाए हुए ही घर लौटना पड़ा।

वैक्सीन लेने के लिए आए कामेश्वर पासवान को बिना डोज लिए लौटना पड़ा घर।
वैक्सीन लेने के लिए आए कामेश्वर पासवान को बिना डोज लिए लौटना पड़ा घर।

मुंगेर में भी वैक्सीन खत्म

मुंगेर में वैक्सीन का स्टॉक खत्म हो गया है। 19 वैक्सीनशन सेंटर की जगह सिर्फ दो PHC में 70 वॉयल से वैक्सीनेशन किया गया है। सदर अस्पताल सहित अन्य जगहों पर भी वैक्सीनेशन नहीं हुआ है। मधेपुरा जिले में भी वैक्सीन की कमी हो गई है। यहां के सिंहेश्वर, आलमनगर, घैलाढ, ग्वालपाड़ा, मुरलीगंज, पुरैनी, उदाकिशुनगंज, मिशन अस्पताल में वैक्सीन का एक भी वायल नहीं है। 4 अस्पतालों में शुक्रवार दोपहर तक का ही स्टॉक था। वो भी खबर लिखे जाने तक खत्म हो गया। किशनगंज में शनिवार तक की खुराक है। डीपीसी विश्वजीत कुमार के अनुसार शुक्रवार को ही एक एंबुलेंस वायल लाने के लिए पूर्णिया भेजी गई है। रविवार तक पर्याप्त स्टॉक आ जाने की उम्मीद है।

पटना के गर्दनीबाग अस्पताल में वैक्सीनेशन पूरी तरह से बंद।
पटना के गर्दनीबाग अस्पताल में वैक्सीनेशन पूरी तरह से बंद।

स्टॉक की कमी के कारण पहली डोज गुरुवार को कम कर दी गई थी। पटना में वैक्सीन की कमी के कारण कई सेंटरों पर वैक्सीनेशन नहीं हो पा रहा है। रात में वैक्सीन आने की बात थी, लेकिन नहीं आई। इस कारण से रिजर्व में रखी गई वैक्सीन को दूसरी डोज वालों के लिए सुरक्षित किया गया है। सिविल सर्जन डॉक्टर विभा कुमारी ने बताया था कि एक घंटे में वैक्सीन आने की उम्मीद है। वैक्सीन आने के बाद शुक्रवार से टीकाकरण पहले की तरह शुरू हो जाएगा। रेलवे सेंट्रल हॉस्पिटल में भी अभी वैक्सीन की दूसरी डोज ही दी जा रही है। यहां पोस्टर चिपका कर इसकी जानकारी दी गई है।

रेलवे सेंट्रल हॉस्पिटल में चिपका पोस्टर।
रेलवे सेंट्रल हॉस्पिटल में चिपका पोस्टर।

वैक्सीन को लेकर गुरुवार देर शाम अधिकारियों की बैठक हुई। इसमें शुक्रवार के वैक्सीनेशन का शेड्यूल तय किया गया। गुरुवार को दानापुर रेल हॉस्पिटल में वैक्सीनेशन नहीं हो पाया। प्रतिरक्षण पदाधिकारी का कहना था कि वैक्सीन रात तक मिल जाने की उम्मीद है।

पहली डोज वालों को रोक कर दूसरी डोज को वरीयता

गुरुवार को पहली डोज लेने वालों को रोक दिया गया। वरीयता दूसरी डोज लेने वालों को दी गई। हालांकि, कई हॉस्पिटल में स्टाॅक का कोई विशेष असर नहीं पड़ा, लेकिन जिले के प्रतिरक्षण भंडार में वैक्सीन की कमी हुई है। प्रतिरक्षण पदाधिकारी का कहना है कि रात में वैक्सीन की डोज आने के बाद सेंटर पर पहुंच जाएगा, जिससे समस्या नहीं होने पाएगी। अभी वरीयता दूसरी डोज वालों के लिए है।

वैक्सीन को लेकर बैठक

पटना के DM डॉ. चंद्रशेखर सिंह का कहना है कि वैक्सीन के स्टॉक में कमी हुई है। इस कारण से पहली डोज लेने वालों की अपेक्षा दूसरी डोज वालों को वरीयता दी गई है।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आसपास का वातावरण सुखद बना रहेगा। प्रियजनों के साथ मिल-बैठकर अपने अनुभव साझा करेंगे। कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा बनाने से बेहतर परिणाम हासिल होंगे। नेगेटिव- परंतु इस बात का भी ध...

और पढ़ें