19 जगह शराब बनी, किसी दारोगा पर कार्रवाई नहींं:CM के आदेश के बाद भी सेफ हैं थानेदार, शराब मिलने पर करना है सस्पेंड

पटना6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जहरीली शराब से मौत के मातम के बीच CM नीतीश कुमार के आदेश की हकीकत पुलिस के आंकड़ों में दिख रही है। CM का आदेश है कि जिस थाना क्षेत्र में शराब की खेप बरामद होगी, वहां का थानेदार सस्पेंड किया जाएगा।

7 दिन के आंकड़ों पर गौर करें तो 822 मामलों में 903 शराबियों को पकड़ा गया और 46 हजार लीटर से ज्यादा शराब पकड़ी गई। 19 जगहों पर भट्ठियां तोड़ी गई, लेकिन पुलिस पूरी तरह से सेफ है। अब तक राज्य में एक भी थानेदार पर गाज नहीं गिरी है।

बिहार पुलिस के आंकड़ों से जानिए शराब की जड़
बिहार पुलिस के आंकड़ों के मुताबिक 15 से 21 नवंबर के बीच पूरे राज्य में शराबबंदी कानून को लेकर विशेष छापेमारी अभियान चलाया गया है। इस दौरान पुलिस ने कुल 822 मामले दर्ज किए हैं, जिसमें 903 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस की इस छापेमारी में लगभग 46,496 लीटर देसी और विदेशी शराब बरामद की गई है। 7 दिन में 122 दोपहिया और तीन-पहिया वाहनों के साथ 28 चार-पहिया वाहन और 7 ट्रक, यानि कुल 157 वाहनों को जब्त किया गया है।

पुलिस की इस कार्रवाई से साफ है कि राज्य में ट्रकों से शराब की खेप आ रही है। पुलिस का यह भी दावा है कि छापेमारी के दौरान 1,49,910 रुपए भी बरामद किए गए हैं। पुलिस की कार्रवाई में 19 भट्ठियों को तोड़ा गया, लेकिन क्षेत्र के थानेदारों पर कोई कार्रवाई नहीं की गई है।

रेल पुलिस ने भी खूब पकड़ी शराब
आंकड़ों के मुताबिक राज्य के 18 जिलों; पटना, भागलपुर, खगड़िया, रोहतास, पूर्णिया, लखीसराय, वैशाली, शिवहर, सहरसा, मधुबनी, बांका, जमुई, सिवान, गया, गोपालगंज, नवादा, रेल जिला जमालपुर एवं रेल जिला कटिहार में 100 लीटर से ज्यादा शराब की बरामदगी की गई है। इसके बाद भी किसी जिले में कोई कार्रवाई नहीं हुई है।

औरंगाबाद-सुपौल में कंटेनरों से मिली शराब, स्कूल भी अछूते नहीं रहे
औरंगाबाद जिले के ओबरा थाना क्षेत्र में एक कंटेनर में हरियाणा से लाई जा रही विदेशी शराब बरामद की गई है। शराब की खेप हरियाणा से अंबाला-पानीपत होते हुए चली थी जिसे लखनऊ-बनारस होकर NH-139 होते हुए पटना जाना था। ओबरा बाजार के यादव लाइन होटल के सामने कंटेनर को पकड़ा गया था। ड्राइवर और कंडक्टर अरेस्ट हुए। कंटेनर में 5978.73 लीटर शराब मिली है। इसके अलावा जहां-जहां से शराब पकड़ी गई, वो हैं -

  • सुपौल के पिपरा थाना क्षेत्र में एक कंटेनर में 3028.32 लीटर विदेशी शराब बरामद की गई है। पुलिस ने कंटेनर के चालक के साथ एक अन्य व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। पुलिस का कहना है कि पटना से सूचना मिलने के बाद कार्रवाई हुई।
  • समस्तीपुर जिले में 15 नवंबर को बनभौरा स्थित मध्य विद्यालय बनभौरा के कैंपस में एक ट्रक शराब जब्त की गई थी। स्कूल में शराब की बड़ी खेप से पुलिस पर बड़ा सवाल खड़ा हुआ था, लेकिन इस मामले में भी कोई कार्रवाई नहीं की गई।
  • समस्तीपुर के मुफ्फसिल थाना क्षेत्र में भी यूपी नंबर की एक ट्रक से शराब की बड़ी खेप बरामद की गई थी।
  • कैमूर के मोहनिया के एंटी लीकर टॉस्क फोर्स टीम के साथ अवैध शराब के विरुद्ध उत्तर प्रदेश से आने वाले वाहनों की जांच में ट्रक से शराब की खेप पकड़ी गई। लेकिन तस्कर पुलिस के हाथ से दूर रहे। ट्रक की तलाशी में कुल 263 कार्टन में 2367 लीटर विदेशी शराब बरामद की गई।
  • बेगूसराय में भी ट्रक से शराब की खेप बरामद की गई।
  • पश्चिमी चंपारण के बगहा में भी एक ट्रक शराब की बरामदगी की गई है।