• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna
  • Bihar Weather Update; There Was Not A Drop Of Rain In 27 Districts In 24 Hours, 8 Districts Received Much Less Rain Than Average

बिहार के 27 जिलों में बारिश नहीं, तापमान भी बढ़ा:पिछले 24 घंटे में 27 जिलों में नहीं बरसे बदरा, मौसम विभाग ने व्हाइट जोन में किया शामिल, 10 जिलों में बारिश हुई लेकिन औसत से कम

पटना2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बारिश नहीं होने के कारण तापमान सामान्य से 2 डिग्री बढ़ा है। - Dainik Bhaskar
बारिश नहीं होने के कारण तापमान सामान्य से 2 डिग्री बढ़ा है।

बिहार के 27 जिलों में पिछले 24 घंटे से बारिश नहीं हुई है। 10 जिले ऐसे हैं जहां बारिश तो हुई, लेकिन औसत से काफी कम है। इसमें 8 जिले तो ऐसे हैं, जहां औसत से 60 से 95 प्रतिशत तक कम बारिश हुई है। बारिश नहीं होने के कारण तापमान में सामान्य से 2 डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गई। मौसम विभाग का अगले 24 से 48 घंटे में बारिश को लेकर कोई विशेष अलर्ट भी नहीं है। मौसम विभाग ने आने वाले 24 से 48 घंटे में अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी का संकेत दिया है।

27 घंटे में इन जिलों में नहीं हुई बारिश
पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज, बक्सर, रोहतास, कैमूर, अरवल, जहानाबाद, मुजफ्फरपुर, शिवहर, सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर, मधुबनी, दरभंगा, समस्तीपुर, बेगूसराय, शेखपुरा, लखीसराय, जमुई, मुंगेर, खगड़िया, सहरसा, सुपौल, मधेपुरा, बांका, भागलपुर, पूर्णिया, अररिया और किशनगंज में 24 घंटे में एक भी बूंद बारिश नहीं हुई है। इन 27 जिलों को व्हाइट जोन में रखा गया है, लेकिन फिर भी बिहार में 5 सितंबर तक 953 एमएम बारिश हुई है जो औसत से 14 प्रतिशत ज्यादा है। औसत बारिश मानसून सत्र में 839 एमएम होना चाहिए।

10 जिलों में बारिश हुई, लेकिन औसत से कम
24 घंटे में पटना में सामान्य 3.3 एमएम से 66 प्रतिशत कम बारिश हुई है। ऐसे ही नवादा में सामान्य 2.9 एमएम से 62, नालंदा में सामान्य 0.8 से 90, वैशाली में सामान्य 2.6 से 76, सारण में सामान्य 0.6 से 93, औरंगाबाद में सामान्य 2.3 से 75, सीवान में सामान्य 0.3 एमएम से 97 और पूर्वी चंपारण में सामान्य 0.6 से 94 प्रतिशत कम बारिश हुई है। इन जिलों को येलो जोन में रखा गया है। इसी तरह से रेड जोन में 2 जिले हैं। इसमें भोजपुर में सामान्य 4 से 58 और कटिहार में सामान्य 3.8 से 44 प्रतिशत कम बारिश हुई है।

गया में सामान्य से ज्यादा हुई बारिश
बिहार में गया ही एक मात्र ऐसा जिला रहा है जहां 24 घंटे में सामान्य से ज्यादा बारिश हुई है। प्रदेश के नक्शे में एक मात्र गया जिले को ही ब्लू जोन में रखा गया है। गया में सामान्य औसत बारिश से 166 प्रतिशत अधिक बारिश हुई है। मौसम विभाग का कहना है कि 24 घंटे में यही एक जिला ऐसा रहा है जहां पूरे प्रदेश में औसत से अधिक यानी पर्याप्त बारिश हुई है।

गया से होकर गुजर रही ट्रफ रेखा
मौसम विभाग के मुताबिक मानसून की ट्रफ गंगा नगर, हिसार, हमीरपुर, गया और कोलकाता होते हुए उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी की तरफ बढ़ रही है। इसी के साथ ही एक चक्रवाती परिसचंरण का क्षेत्र दक्षिण छत्तीसगढ़ एवं आसपास तक फैला हुआ है। इससे बारिश का सिस्टम एक्टिव हो रहा है लेकिन बिहार में इसका बहुत बड़ा असर नहीं दिख रहा है।

मौसम विभाग ने क्या कहा
मौसम विभाग के मुताबिक गया से ट्रफ रेखा गुजरने और अन्य बन रहे कारणों से बारिश का कुछ योग बन रहा है। हालांकि बिहार में इसका कोई बड़ा असर नहीं दिख रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक बिहार में आधे जिलो में अधिक और आधे में कम प्रभाव होगा। मौसमी कारकों के प्रभाव से अगले 24 से 48 घंटे के दौरान उत्तर बिहार के पश्चिमी चंपारण, सीवान, सारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर, सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया और कटिहार में कुछ स्थानों पर और दक्षिण बिहार के बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल, पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय, जहानाबाद, भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर और खगड़िया में एक दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान है। इस दौरान दिन के तापमान में बढ़ोतरी की संभावना बनी रहेगी है।

खबरें और भी हैं...