पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna
  • Black Fungus Injection Dry In Patna, 500 Vials Were Left In Stock, From CS To 3 Hospitals Were Allotted

पटना में ब्लैक फंगस का इंजेक्शन ड्राई:स्टॉक में बची थी 500 वायल, CS से लेकर 3 हॉस्पिटल को हो गए अलाॅट, अब 2 दिन करना होगा इंतजार

पटना19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सांकेतिक तस्वीर। - Dainik Bhaskar
सांकेतिक तस्वीर।

पटना में लाइपोसोमल एम्फेटेरेसिम बी इंजेक्शन का स्टॉक ड्राई हो गया है। स्टॉक में 500 वायल बची थी, जिसे शनिवार को CS और 3 हॉस्पिटल को अलॉट कर दिया गया। अब स्टाक पूरी तरह से खाली हो गया है। सोमवार से पहले इंजेक्शन आने की उम्मीद भी नहीं दिख रही है। औषधि नियंत्रण विभाग का कहना है कि इंजेक्शन के लिए डिमांड भेज दी गई है।

एक दिन में एक हजार से अधिक की है डिमांड

पटना में लाइपोसोमल एम्फेटेरेसिम बी इंजेक्शन की एक हजार से अधिक की डिमांड है। पटना AIIMS में हर दिन 400 से 500 वायल की खपत है। वहीं IGIMS में लगभग 500 वायल लग जाती है। PMCH में भी 50 वायल तक का खर्च है, जबकि, NMCH में संख्या 50 से कम है। इसके अलावा प्राइवेट अस्पतालों में भी एक दिन में लगभग 200 इंजेक्शन की डिमांड है। शुक्रवार से ही अस्पतालों में लाइपोसोमल एम्फेटेरेसिम बी इंजेक्शन को लेकर समस्या हो गई है।

शनिवार को 500 वायल अलॉट

पटना के NMCH में लाइपोसोमल एम्फेटेरेसिम बी इंजेक्शन का स्टोर बनाया गया है। BMSICL द्वारा जो भी इंजेक्शन मंगाया जा रहा है, उसे यहां ही स्टोर किया जाता है। शुक्रवार से इंजेक्शन को लेकर समस्या है। शनिवार को 500 वायल था, जिसे अलाॅट किया गया है। औषधि नियंत्रण विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, शनिवार को पटना सिविल सर्जन को 75 वायल, AIIMS को 75 वायल, IGIMS को 200 वायल और PMCH को 75 वायल अलाॅट किया गया है। अब स्टॉक पूरी तरह से खाली हो गया है। शनिवार को किसी भी प्राइवेट हॉस्पिटल को लाइपोसोमल एम्फेटेरेसिम बी इंजेक्शन नहीं अलाॅट किया गया है। ऐसे में प्राइवेट हॉस्पिटल से लाइपोसोमल एम्फेटेरेसिम बी इंजेक्शन की डिमांड आई तो उसे नहीं मिल पाएगी। कई हॉस्पिटल में तो अब लाइपोसोमल एम्फेटेरेसिम बी इंजेक्शन नहीं होने के कारण मरीजों को भर्ती ही नहीं ले रहे हैं।

लाइपोसोमल एम्फेटेरेसिम बी के लिए भेजी गई है डिमांड

पटना की सहायक औषधि नियंत्रक कमला का कहना है कि शनिवार तक 500 लाइपोसोमल एम्फेटेरेसिम बी इंजेक्शन बची थी, जिसे अलॉट कर दिया गया है। अब डिमांड की गई है और लाइपोसोमल एम्फेटेरेसिम बी आने के बाद ही अस्पतालों को दिया जाएगा। सहायक औषधि नियंत्रक का कहना है कि सोमवार से पहले इंजेक्शन के आने की उम्मीद नहीं है। BMSICL को इसकी जानकारी दे दी गई है, साथ ही इंजेक्शन मंगाने को लेकर भी डिमांड की गई है।

खबरें और भी हैं...