कोरोना का असर / पटना शहर में 20 हजार शादियों के लिए एक हजार मैरेज गार्डेन की बुकिंग कैंसिल

शादी-विवाह की तारीख कैंसिल करने के बाद लोग मैरेज गार्डेन वाले से बुकिंग राशि वापस मांग रहे हैं। शादी-विवाह की तारीख कैंसिल करने के बाद लोग मैरेज गार्डेन वाले से बुकिंग राशि वापस मांग रहे हैं।
X
शादी-विवाह की तारीख कैंसिल करने के बाद लोग मैरेज गार्डेन वाले से बुकिंग राशि वापस मांग रहे हैं।शादी-विवाह की तारीख कैंसिल करने के बाद लोग मैरेज गार्डेन वाले से बुकिंग राशि वापस मांग रहे हैं।

  • जून में सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन कर शादी-विवाह करने की मांग रहे अनुमति
  • बिहार में 50 हजार हॉल व दुकान से जुड़े 60 से 65 लाख लोग प्रभावित

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 06:00 AM IST

पटना. कोरोना वायरस संक्रमण के कारण पटना शहर में 20 हजार शादियों के लिए एक हजार मैरेज गार्डेन की बुकिंग कैंसिल हो गयी है। गर्मी के लगन में एक मैरेज हॉल कम से कम 20 शादी की बुकिंग का लक्ष्य रखते हैं। राज्य में करीब 50 हजार मैरेज गार्डेन, टेंट हाउस, क्रॉकरी दुकान से 65 से 70 लाख लोग परिवार का भरण-पोषण होता है।

इसका अधार सिर्फ लग्न यानी शादी-विवाह, रिस्सेप्शन, रिंग सेरोमनी, जनेऊ आदि है। लेकिन, कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन होने से रोजगार पूरी तरह से ठप हो गया है। आने वाले दिनों में कब खुलेगा। इस पर प्रशासनिक पदाधिकारी कुछ ठोस रूप से बोलने को तैयार नहीं है। कारण, सामाजिक, धार्मिक, राजनीतिक कार्यक्रम पर पूरी तरह से रोक लगाई गई है।
बुकिंग के पैसे वापस मांग रहे लोग
शादी-विवाह की तारीख कैंसिल करने के बाद लोग मैरेज गार्डेन वाले से बुकिंग राशि वापस मांग रहे हैं। ऐसे लोगों को अगले तारीख में एडजस्ट करने का वादा मैरेज हॉल संचालक के तरफ से किया जा रहा है। राजीव नगर स्थित आतिथ्या मैरेज हॉल के संचालक देवकांत ने कहा कि पैसा खर्च हो गया। लग्न को देखते हुए सामग्री मंगा ली गयी। ऐसे में अगले तारीख में हम लोग एडजस्ट करेंगे।

बेली रोड स्थित महाराज गार्डेन के संचालक पंकज कुमार ने कहा कि जिन लोगों ने मैरेज हॉल बुकिंग करायी है वे शादी की अगली तारीख निश्चित करेंगे तो उनकी बुकिंग उनके द्वारा तय समय के लिए की जाएगी। बेउर के वैशाली स्वीट्स एंड क्रॉकरी के संचालक उपेंद्र साह ने कहा कि बुकिंग कैंसिल होने से शादी-विवाह में खाना बनाने सहित अन्य लोगों को भूखे रहने को विवश हैं।
पत्र लिख कर सीएम के समक्ष रखी मांग
ऑल बिहार टेंट डेकोरेटर्स वेलफेयर एसोसिएशन ने राज्य सरकार को पत्र लिखकर जून के लग्न में सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन करते हुए शादी-विवाह करने की अनुमति मांगी है। एसोसिएशन के सचिव नॉलेज कुमार ने कहा कि मुख्यमंत्री, उप मुख्यमंत्री, उद्योग मंत्री पत्र दिया गया है। 
जून में विवाह का लग्न
मिथिला पंचांग के अनुसार जून महीने में 7, 10, 11 और 17 को विवाह का लग्न है। वहीं,  वाराणसी पंचांग के अनुसार जून महीने में 14, 15, 19, 20, 28 और 30 को विवाह का लग्न है। इसके बाद नवंबर और दिसंबर में विवाह का लग्न होगा।
असमंजस में परिवार
बंगलोर के  मनीष कुमार और स्वाति कुमारी की शादी 10 को पटना में होनी है। लेकिन मैरेज हॉल वाले ने कहा कि फिलहाल प्रशासन से शादी कराने की अनुमति पटना में नहीं मिली है। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना