पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

अबतक सामान्य से 14% अधिक हुई बारिश:12 साल का टूटा रिकॉर्ड, मानसून जाने में 20 दिन शेष, पर पूरे सीजन का कोटा फुल

पटना3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

(राकेश रंजन) मानसून विदा होने में अभी लगभग 20 दिन शेष है, लेकिन बारिश का पूरे सीजन का कोटा अभी ही फुल हो गया है। राज्य में मानसून के पूरे सीजन में जितनी बारिश होनी चाहिए, उससे अधिक बारिश हो गई है। मौसम विज्ञान केंद्र के वरीय वैज्ञानिक शैलेंद्र कुमार पटेल ने बताया कि पूरे सीजन में बिहार में सामान्य रूप में 1017 मिलीमीटर बारिश होनी चाहिए, लेकिन 15 सितंबर तक 1047 मिलीमीटर बारिश हो गई है, जो 30 मिलीमीटर अधिक है। अबतक सामान्य से 14% अधिक बारिश हो चुकी है। 2008 में पूरे सीजन में 1043 मिलीमीटर बारिश हुई थी, जिसका रिकॉर्ड 15 सितंबर को टूट गया।

पिछले साल सितंबर में ही डूबा था पटना, इस बार भी अच्छी बारिश के संकेत

पिछले साल सितंबर के आखिरी हफ्तों में ही पटना में जबरदस्त बारिश हुई थी और आधा से अधिक शहर 15 से अधिक दिनों तक जलमग्न रहा था। इस बार भी बंगाल की खाड़ी में एक नया निम्न दबाव का क्षेत्र बन रहा है। हालांकि, इसकी दिशा अभी तय नहीं है। लेकिन, इसकी दिशा बिहार की ओर हाेती है और पटना पर इसका असर पड़ता है, तो इस साल भी सितंबर में पटना में भारी बारिश हाेगी।

राज्य में ठनका से 17 लोगों की मौत

प्रदेश मेंं मंगलवार काे ठनका से 17 लोगों की मौत हो गई। सासाराम में 3, आरा में 3, वैशाली, गोपालगंज और छपरा में 2-2, बेगूसराय, कैमूर, बक्सर, मुजफ्फरपुर, गया में 1-1 व्यक्ति की मौत हो गई। रोहतास में ठनका गिरने से खेत में काम कर रहे दो लोगों की मौत हो गई। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मौत पर शोक-संवेदना व्यक्त की। उन्होंने मृतक के परिजनों को चार-चार लाख रुपए का अनुग्रह अनुदान देने का निर्देश दिया।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज उन्नति से संबंधित शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। धार्मिक और आध्यात्मिक कार्यों में भी कुछ समय व्यतीत होगा। किसी विशेष समाज सुधारक का सानिध्य आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करेगा। बच्चे त...

और पढ़ें