• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna
  • By 31, 3.49 Crore Workers Of The State Have To Be Registered, Registered Workers Will Get The Benefit Of All Social Security Schemes

बिहार में 2.35 करोड़ श्रमिकों का निबंधन बाकी:31 तक राज्य के 3.49 करोड़ श्रमिकों का करना है निबंधन, सभी निबंधित को सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का मिलेगा लाभ

पटनाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के निबंधन के लिए श्रम संसाधन विभाग का महाअभियान का भी बेअसर दिख रहा है। (फाइल फोटो) - Dainik Bhaskar
असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के निबंधन के लिए श्रम संसाधन विभाग का महाअभियान का भी बेअसर दिख रहा है। (फाइल फोटो)

असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के निबंधन के लिए श्रम संसाधन विभाग का महाअभियान का भी बेअसर दिख रहा है। लक्ष्य से बहुत दूर है निबंधन। केंद्र ने बिहार को 31 दिसंबर तक 3.49 करोड़ श्रमिकों का निबंधन का लक्ष्य दिया है। 6 दिसंबर तक 1 करोड़ 13 लाख 5 हजार श्रमिकों का ही निबंधन हो सका है। ऐसे में निर्धारित तिथि तक निबंधन लक्ष्य पाने के लिए प्रतिदिन 10 लाख रोजाना अधिक निबंधन करना होगा।

पिछले दिनों निबंधन का लक्ष्य पूरा कराने के लिए मुख्य सचिव त्रिपुरारी शरण की अध्यक्षता में राज्य स्तरीय अनुश्रवण समिति की बैठक हुई थी। अभियान चला कर निर्धारित समय में निबंधन पूरा कराने के लिए कहा था। सभी डीएम को निरंतर अनुश्रवण के लिए मुख्य सचिव स्तर से पत्र भेजा गया है। अन्य विभागों से समन्वय कर इसे पूरा करने के लिए कहा है। बावजूद लक्ष्य के अनुरूप निबंधन पूरा नहीं हो पा रहा है।

निबंधन लक्ष्य पूरा करने के लिए स्टेट एडमिन बनाया गया, जो जिलावार डाटा मूल्यांकन और अनुश्रवण कर रहे हैं। प्रगति के लिए जिला स्तर के पदाधिकारियों से समीक्षा कर 31 दिसंबर तक पूरा करने के लिए निर्देश दिया गया है। आधार कार्ड की तरह ही असंगठित क्षेत्र के निबंधित कामगारों का कार्ड बनेगा।

डाटाबेस तैयार होगा, ताकि इसके हित में योजना बना कर लागू की जा सके। इस पोर्टल पर निबंधित कोई भी मजदूर देश भर में कहीं भी एक समान योजना का लाभ ले सकेंगे। पोर्टल पर प्रवासी मजदूर, निर्माण मजूदर, स्ट्रीट वेंडर, घरेलू कामगार, कृषि मजदूर सहित विभिन्न क्षेत्रों के असंगठित मजदूर इसमें निबंधित किए जा रहे हैं।

निबंधित श्रमिकों को सभी सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का मिलेगा लाभ
ई श्रम पोर्टल पर निबंधित श्रमिकों को सभी सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का लाभ मिलेगा। निबंधित श्रमिकों को 2 लाख रुपए का बीमा का लाभ मिलेगा। श्रमिकों के असामयिक मृत्यु पर उनके आश्रितों को तत्काल आर्थिक सहायता मिलेगी। पोर्टल पर श्रमिक निबंधन खुद या कॉमन सर्विस सेंटर पर करा सकते हैं। श्रमिक का जन्म तिथि, होम टाउन, मोबाइल नंबर और सामाजिक श्रेणी जैसे अन्य आवश्यक जानकारी भरना है।
आधार कार्ड नंबर और बैंक खाते का डिटेल का उपयोग कर रजिस्ट्रेशन किया जाता है। निबंधन के बाद श्रमिकों को 12 अंकों का ई श्रम कार्ड जारी किया जाएगा। आपदा प्रबंधन, कृषि, पथ व भवन निर्माण आदि विभागों से समन्वय कर उनके यहां कार्यरत आधार आधारित पंजीकृत कामगारों का भी समायोजन ई पोर्टल पर होगा। इसमें खास कर मनरेगा के श्रमिक, जीविका दीदियों को जोड़ा जाना है।

खबरें और भी हैं...