पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सुविधा:दिसंबर तक 15 हजार घरों में मिलने लगेगी पाइपलाइन से रसाेई गैस, फुलवारीशरीफ से मीठापुर तक बिछाई जा रही पाइपलाइन

पटना4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोरोनाकाल नहीं होता तो करीब 10 हजार घरों में पीएनजी से खाना बनना शुरू हो गया हाेता

फुलवारीशरीफ से लेकर अनीसाबाद बाइपास हाेते मीठापुर तक पीएनजी पाइपलाइन बिछाने का काम शुरू हो गया है। इन इलाकों के 15 हजार घराें में दिसंबर तक कनेक्शन देने का लक्ष्य है। पहले फेज में करीब 30 मोहल्लों और कॉलोनी को इसका लाभ मिलेगा।

अभी अनीसाबाद स्थित पेट्रोल पंप के पास मेन रोड पर काम चल रहा है। इसके अलावा बोरिंग रोड, पाटलिपुत्र, बोरिंग कैनाल रोड, मैनपुरा, इनकम टैक्स गोलंबर सहित अन्य इलाकों में भी पाइप बिछाया जा रहा है। इन इलाकों में पहले फेज में ढाई हजार से अधिक घरों में कनेक्शन दिया जाएगा।

गेल के एक अधिकारी ने बताया कि अभी तक पाइपलाइन का जितना विस्तार किया गया है, उससे करीब 35 कॉलोनी-मोहल्ले कवर हाेंगे। अभी 2000 घरों में पीएनजी से खाना बन रहा है। अप्रैल तक 5 हजार घरों में कनेक्शन दिया जाएगा। रजिस्ट्रेशन चल रहा है। कोरोना काल नहीं रहता तो अबतक करीब 10 हजार घरों में पीएनजी से खाना बनना शुरू हो गया हाेता।

रजिस्ट्रेशन शुल्क नहीं, एडवांस 4500 रुपए लगेंगे

पीएनजी कनेक्शन के लिए 4500 रुपए एडवांस देना हाेगा। जब उपभोक्ता कनेक्शन कटवाएंगे ताे यह राशि वापस कर दी जाएगी। रजिस्ट्रेशन शुल्क नहीं लगेगा। बिजली बिल की तरह उपभोक्ता जितनी गैस का इस्तेमाल करेगा, उसके हिसाब से बिल मिलेगा।

सीएनजी पाइपलाइन का भी हो रहा विस्तार

उन्हाेंने बताया कि जिस एरिया में पीएनजी पहुंचाई जा रही है, वहां सीएनजी स्टेशन खोलने की भी प्रक्रिया चल रही है। इसके लिए भी पाइपलाइन का विस्तार किया जा रहा है। अनीसाबाद से दीदारगंज तक फिलहाल दो सीएनजी स्टेशन हैं। दोनों स्टेशन पर टैंकर से गैस भरी जाती है।

गैस खत्म हाेने की चिंता नहीं, प्रदूषण भी कम

एएन कॉलेज के बायोटेक्नोलॉजी विभाग के फैकल्टी डाॅ. मनीष कंठ ने बताया कि पीएनजी एलपीजी से बेहतर होती है। इसकी उच्च फैलाव दर ज्यादा है, जिसकी वजह से हवा में तुरंत विलीन हो जाती है। प्रदूषण भी कम होता है। सस्ता भी है। सिलेंडर को लेकर आपाधापी नहीं रहेगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें