पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नए निर्देश:पिछले पंचायत चुनाव में खर्च का ब्योरा नहीं देने वाले प्रत्याशियों की बढ़ सकती है परेशानी

हाजीपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • राज्य निर्वाचन आयोग ने ब्यौरा नहीं देने वालों की डीएम से मांगी है सूची

राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायत चुनाव के मद्देनजर खर्च की सीमा तय कर दी है। किस पद के प्रत्याशी को चुनाव में कितना खर्च करना है, इसे लेकर दिशा-निर्देश जारी कर दिया गया है। खास बात यह है कि खर्च की सीमा में पिछले चुनाव की तुलना में कोई बदलाव नहीं किया गया है। पहले यह माना जा रहा था कि खर्च की सीमा में 10 प्रतिशत वृद्धि संभावित है। आयोग द्वारा जारी दिशा-निर्देश के अनुसार जिला परिषद सदस्य के प्रत्याशी अधिकतम एक लाख रुपए तक चुनाव में खर्च कर सकते हैं।

इसी तरह ग्राम पंचायत के मुखिया और सरपंच पद के प्रत्याशियों के लिए खर्च सीमा 40 हजार निर्धारित की गई है। वहीं पंचायत समिति सदस्य पद के प्रत्याशी 30 हजार रुपए तक खर्च कर सकते हैं। जबकि ग्राम पंचायत सदस्य और पंच के पद के प्रत्याशियों के लिए खर्च की सीमा 20 हजार अधिकतम खर्च करने का निर्देश दिया गया है। आदेश के उल्लंघन करने की सूचना के बाद जांच के क्रम में मामला सही पाए जाने के बाद राज्य निर्वाचन आयोग वैसे प्रत्याशियों पर कार्रवाई कर सकता है। साथ ही आयोग ने पिछले पंचायत चुनाव 2016 में चुनावी खर्च का विवरण नहीं देने वाले लापरवाह प्रत्याशियों पर शिकंजा कसने के लिए डीएम को पत्र भेजा है।

जल्द मांगी गई है सूची|राज्य निर्वाचन आयोग ने पिछली बार 2016 में हुए निर्वाचन के दौरान आय-व्यय का विवरण नहीं देने वाले प्रत्याशियों की सूची जिला निर्वाचन पदाधिकारी से मांगी है। सूची में वैसे लोगों का नाम देने का निर्देश दिया गया है, जो आयोग के नियमों के खिलाफ पिछली बार चुनाव समाप्त हो जाने के बाद अपने खर्च का विवरण नहीं दिए थे।

जीते-हारे प्रत्याशियों में मची खलबली
आयोग के इस निर्देश के बाद दर्जनों चुनाव जीते हुए प्रतिनिधि समेत पहले और दूसरे स्थान पर रहे प्रत्याशियों के बीच भी हड़कंप मच गया है। जांच के दौरान उनकी रिपोर्ट राज्य निर्वाचन आयोग को मिलते ही उन सभी को चुनाव लड़ने से आयोग रोक देगा। मालूम हो पिछले चुनाव में भी राज्य निर्वाचन आयोग का आय व्यय के संबंध में स्पष्ट निर्देश सभी प्रत्याशियों को दिया गया था।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय चुनौतीपूर्ण है। परंतु फिर भी आप अपनी योग्यता और मेहनत द्वारा हर परिस्थिति का सामना करने में सक्षम रहेंगे। लोग आपके कार्यों की सराहना करेंगे। भविष्य संबंधी योजनाओं को लेकर भी परिवार के साथ...

    और पढ़ें