निर्देश:सुनवाई से संबंधित काउज लिस्ट होगी ऑनलाइन

हाजीपुर8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
हाजीपुर - Dainik Bhaskar
हाजीपुर
  • जिलाधिकारी ने समाहरणालय के विभिन्न शाखाओं का किया औचक निरीक्षण

वैशाली डीएम यशपाल मीणा ने पदभार ग्रहण करने के चौथे दिन शनिवार को समाहरणालय के मुख्य भवन स्थित जिला नियंत्रण कक्ष सहित विभिन्न शाखाओं एवं पदाधिकारियों के कार्यालय कक्ष का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान डीएम सबसे पहले जिला नियंत्रण कक्ष में पहुंचे और वहां के कर्मियों से जरूरी जानकारी ली। डीएम ने जिला नियत्रब कक्ष में रखी गयी पंजी का अवलोकन भी किया। साथ ही नियंत्रण कक्ष के प्रभारी पदाधिकारी से भी आवश्यक जानकारी ली । इसके बाद डीएम सामान्य शाखा , एनआईसी , अनुमंडल अभिलेखागार , जिला नजारात शाखा , जिला अभिलेखागार स्थापना शाखा एवं कार्यालय अधीक्षक के कार्यालय का बारी - बारी से निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान डीएम ने पाया कि कुछ शाखाओं में कर्मियों की संख्या जरूरत से अधिक है और कुछ शाखाओं में कर्मियों की संख्या अपेक्षा से कम है ।इस पर डीएम संबंधित पदाधिकारी से जानकारी लेने के बाद ने और इसमें सुधार लाने का निदेश दिया गया । निरीक्षण के क्रम में डीएम ने अपने ही न्यायालय कक्ष का भी अवलोकनकिया एवं वहां मौजूद पेशकार को निदेश दिया कि सुनवाई से संबंधित काउज लिस्ट को जिला के बेवसाईट पर नियमित रूप से अपलोड कराएं। ताकि लोगों को उनके मामले की सुनवाई की तिथि का ऑनलाईन पता चल सकें। डीएम ने न्यायालय के बाहर खड़े एक व्यक्ति से पूछ - ताछ की। जिसके बाद पता चला कि उनका भी कोई मामला है । डीएम ने उनकी समस्या के बारे में विस्तृत जानकारी ली।

पदाधिकारियों के कक्ष को भी देखा
उन्होंने प्रथम तल पर स्थित पदाधिकारियों के कार्यालय कक्ष को भी देखा और सभी पदाधिकारियों को कार्यालय अवधि में अपने कार्यालय में उपस्थित रहने का निदेश दिया। डीएम ने निरीक्षण के क्रम में संचिकाओं के बेहतर रख - रखाव एवं कार्यालय में साफ - सफाई बनाये रखने के साथ जहांजरूरत हो वहां मरम्मती का कार्य करा लेने का निदेश दिया।

कार्यालय में जाकर की एसपी से मुलाकात
डीएम मुख्य भवन के तृतीय तल पर स्थित पुलिस अधीक्षक के कार्यालय कक्ष में भी गए और पुलिस अधीक्षक से शिष्टाचार मुलाकात की । डीएम के साथ उनके विशेष कार्य पदाधिकारी पारितोष कुमार भी मौजूद थे।

खबरें और भी हैं...