पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

पीएमसीएच:काेविड अस्पताल 100 की जगह 150 बेड का हाेगा, पोस्ट कोविड वार्ड में भी बढ़ेंगे बेड

पटना10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

चुनाव बाद या फिर ठंड बढ़ने पर यदि कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ी तो उससे निपटने के लिए चिकित्सीय व्यवस्था को पहले से पीएमसीएच में दुरुस्त किया जा रहा है। ऐसी आशंका जताई जा रही है कि ठंड के साथ मरीजों की संख्या बढ़ सकती है। इसलिए अभी आइसोलेशन वार्ड की सुविधा पूरी तरह खत्म नहीं की जाएगी। आइसोलेशन वार्ड में पहले 100 बेड की सुविधा थी।

होम आइसोलेशन में रहने का नियम बनने पर यहां मरीज भर्ती नहीं हो रहे थे, इसलिए बेडों की संख्या कम कर 50 कर दी गई है। पीएमसीएच के कोविड अस्पताल में फिलहाल 100 बेड की व्यवस्था है। उसे बढ़ाकर 150 बेड किया जा रहा है। इसके लिए कॉटेज वार्ड को 50 बेड का कोविड वार्ड बनाया जा रहा है। कॉटेज वार्ड में एक कमरे में दो बेड की व्यवस्था की जा रही है।

जिससे एक कमरे में दो मरीज रह सके। कॉटेज के कमरे बहुत बड़े हैं, इसलिए एक कमरे में दो बेड की व्यवस्था होगी। साथ ही वहां आॅक्सीजन सप्लाई और अन्य चिकित्सकीय सुविधाएं बहाल की जाएंगी। वहीं पोस्ट कोविड वार्ड की सुविधा भी बहाल कर दी गई है। जरूरत पड़ने या पोस्ट कोविड मरीजों की संख्या बढ़ने पर बेडों की संख्या बढ़ाई जाएगी। शुरू में अस्पताल में ट्रीटमेंट वार्ड की भी व्यवस्था थी, पर अब इसे खत्म कर दिया गया है।

पोस्ट कोविड वार्ड में भी बढ़ेंगे बेड
अधीक्षक डॉ. विमल कारक के मुताबिक कोरोना मरीजों के लिए 150 बेड की सुविधा 10 दिनों के अंदर बहाल कर दी जाएगी। पोस्ट कोविड वार्ड में फिलहाल छह बेड हैं। इसमें भी बेड़ों की संख्या बढ़ाई जाएगी। ठंड बढ़ने पर कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ सकती है। इसी आशंका के मद्देनजर यह तैयारी की जा रही है।

खबरें और भी हैं...