पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna
  • CCTV Cameras Will Be Installed At 4 Thousand Places In The Capital, Now Preparing To Take The ICCC Project On The Ground

सीसीटीवी मॉनिटरिंग की व्यवस्था:राजधानी में 4 हजार स्थानों पर लगाए जाएंगे सीसीटीवी कैमरे, आईसीसीसी प्रोजेक्ट को अब जमीन पर उतारने की तैयारी

पटना18 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
स्मार्ट सिटी की ओर से आईसीसीसी योजना के तहत 4000 कैमरे लगाए जाएंगे। - Dainik Bhaskar
स्मार्ट सिटी की ओर से आईसीसीसी योजना के तहत 4000 कैमरे लगाए जाएंगे।

राजधानी में अपराध नियंत्रण, विधि व्यवस्था को बनाए रखने और ट्रैफिक नियमों को पूरी तरह से लागू करने की योजना तैयार की गई है। पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड की ओर से इसके लिए विस्तृत कार्यक्रम तैयार किया गया है। स्मार्ट सिटी की ओर से पैन सिटी प्रोजेक्ट के तहत इस योजना का चयन किया गया है। इस योजना को वर्ष 2019 में ही शुरू किया जाना था, लेकिन मामला लटक गया।

इस योजना को अब नए सिरे से शुरू किया जा रहा है। टेंडर प्रक्रिया फाइनल कराकर अगले तीन से चार माह में काम शुरू कराने की तैयारी चल रही है। स्मार्ट सिटी की ओर से एसएसपी कार्यालय के ठीक पीछे इंटीग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर (आईसीसीसी) भवन का निर्माण करा लिया गया है। पिछले वर्ष सितंबर में इस योजना का कार्य शुरू कराया गया था।

अब इस सेंटर भवन में पूरे शहर के सीसीटीवी मॉनिटरिंग की व्यवस्था को लागू कराने की तैयारी की जा रही है। स्मार्ट सिटी की ओर से आईसीसीसी योजना के तहत 4000 कैमरे लगाए जाएंगे। निगम बोर्ड की बैठक में निजी एजेंसी के प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान स्मार्ट सिटी के प्रोजेक्ट के बारे में जानकारी दी गई। राज्य निवेश प्रोत्साहन बोर्ड व एसएसपी की स्वीकृति के बाद वैभव इंटरप्राइजेज को राजधानी में 500 स्थानों पर सीसीटीवी कैमरा लगाने की अनुमति सशक्त स्थायी समिति ने दी थी।

हर प्वाइंट को कवर करने की है योजना

सीसीटीवी योजना के तहत राजधानी के हर प्वाइंट को कवर करने की योजना है। राजधानी के चार हजार प्वाइंट को प्रारंभिक तौर निर्धारित कर वहां सीसीटीवी कैमरा लगाया जाएगा। इसके बाद देखा जाएगा कि राजधानी के कौन से प्वाइंट सीसीटीवी के दायरे से बाहर हैं, वहां के लिए प्रस्ताव तैयार किया जाएगा। निगम पार्षदों का कहना है कि सरकार से इसके लिए अतिरिक्त राशि की मांग की जा सकती है।

खबरें और भी हैं...