• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna
  • CCTV To Read The Number Of Vehicles Will Be Installed On Ganga Path, Radar Gun Will Also Be Active In A Week

हाई स्पीड गाड़ियों-स्टंटबाजों पर लगाम की तैयारी:पटना के गंगा पथ पर हो चुके कई एक्सीडेंट, अब लगेगा नंबर प्लेट पढ़नेवाला CCTV और रडार गन

पटना5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
गंगा पथ की फाइल फोटो। - Dainik Bhaskar
गंगा पथ की फाइल फोटो।

आने वाले दिनों में गंगा पथ पर गाड़ियां एक तय स्पीड में चलेंगी। पटना पुलिस ने इस पथ पर गाड़ियों की स्पीड 80KM प्रति घंटे रखने का प्रस्ताव जिला प्रशासन को भेजा है। दरअसल, जब से राजधानी में गंगा पथ का उद्घाटन हुआ है, उसके बाद से हाई स्पीड में लोग वहां गाड़ियों को ड्राइव कर रहे हैं। बाइकर्स भी हमेशा स्टंट करते हुए देखे जा रहे हैं। इन दोनों ही परिस्थितियों में गंगा पथपर अब तक कई एक्सीडेंट हो चुके हैं। कुछ की मौत भी हो गई है। जबकि, एक्सीडेंट की अलग-अलग घटनाओं में कई घायल भी हुए हैं।

चेक पोस्ट बन जाएगा TOP

गंगा पथ पर ऐसे हादसे आगे न हों, इसलिए गाड़ियों की स्पीड और वहां होने वाले स्टंट पर लगाम लगाने की कवायद शुरू कर दी गई है। पटना के SSP मानवजीत सिंह ढिल्लों के अनुसार गंगा पथ पर टॉल प्लाजा के लिए जगह छोड़ी गई है। वहीं, पर फिलहाल एक चेक पोस्ट बनेगा। वहां पुलिस टीम रहेगी। इस चेकपोस्ट को बाद में TOP (थाना का आउट पोस्ट) का दर्जा दिया जाएगा।

एक महीने में पूरी तरह एक्टिव होगा CCTV

SSP के अनुसार अटलपथ से दीघा और गांधी मैदान जाने के रास्ते पर गाड़ियों की स्पीड कम करने के लिए रम्बल स्ट्रीप (ब्रेकर) बनाया जाएगा। जबकि, अगले एक महीने में गंगा पथ पर CCTV पूरी तरह से एक्टिव हो जाएगा। इसे लगाने का काम शुरू हो गया है। ये CCTV स्पेशल टाइप का होगा। जो हाई स्पीड गाड़ियों के नंबर को ऑटोमेटिक फीड कर लेगा। इसका कंट्रोल इंटीग्रेटेड कमांड सेंटर में होगा। एक रडार गन अगले सप्ताह से गंगा पथ पर लग जाएगी। CCTV और रडार गन की मदद से इस नए रूट पर गाड़ियों की हाई स्पीड और बाइकर्स के स्टंट पर पूरी तरह से रोक लगाई जा सकेगी।

4 जगहों पर बनेगी पार्किंग

छुट्टी वाले दिन गंगा पथ पर लोगों की भीड़ उमड़ पड़ती है। लोग जहां-तहां अपनी गाड़ी पार्क कर देते हैं। जिसके बाद भयानक जाम लग जाता है। जिसे हटाने में कड़ी मशक्कत करनी पड़ती है। जाम की समस्या से निपटने के लिए गंगा पथ के 4 जगहों पर पार्किंग स्पेस को चिन्हित किया गया है। फिलहाल इस पथ पर हाई स्पीड गाड़ियों और स्टंट करने वालों के खिलाफ अभियान चलाकर कार्रवाई की जा रही है। अब तक हाई स्पीड चलने वाली 60 गाड़ियों पर जुर्माना लगाया गया है। वहीं, स्टंट के मामले में 3 गाड़ियों को जब्त किया गया है।