CM की सिक्यूरिटी के लिए अलग से होती है ट्रेनिंग:कई लेयर में होती है मुख्यमंत्री की सुरक्षा, सबसे नजदीक रहती है CPT की टीम; 40% ज्यादा दी जाती है सैलरी

पटना3 महीने पहलेलेखक: प्रणय प्रियंवद

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के सुरक्षा घेरा को चीरते हुए एक युवक ने उन्हें मुक्का मार दिया हर कोई आश्चर्य में है कि यह कैसे हो गया। बता दें कि मुख्यमंत्री की सुरक्षा में लगाए गए जवानों को 40 प्रतिशत वेतन ज्यादा इसलिए दिया जाता है कि वे सुरक्षा में किसी भी सेंधमारी की कोशिश को नाकाम करें। किसी भी तरह का रिस्क लेने को तैयार रहें। चौकस रहें। लेकिन रविवार को इसमें बड़ी चूक दिखी। सुरक्षा घेरा ध्वस्त हो गया।

SSG ग्रुप को मुख्यमंत्री की सुरक्षा के लिए अलग से ट्रेनिंग दी जाती है
जानकारी है कि मुख्यमंत्री की सुरक्षा में लगभग 600 लोग रहते हैं। SSG यानी स्पेशल सिक्यूरिटी ग्रुप इसके लिए होता है। इसकी अलग से ट्रेनिंग होती है। यह स्पेशल ब्रांच में आता है। तेज- तर्रार युवा को ही इसमें रखा जाता है। डेढ़- दो महीने की ट्रेनिंग में सुरक्षा से जुड़ी हर बारिकियों की प्रैक्टिकल जानकारी दी जाती है। SSG में अभी एडीजी बच्चू सिंह मीना, एसपी हरिमोहन शुक्ला के अलावा तीन एडिशनल एसपी और डीएसपी हैं।

जानिए, नीतीश कुमार कब-कब हुए हैं हमले

पुलिस अधिकारियों की बोलती बंद

सीएम पर हमला करने वाले युवक को पुलिस ने मौके से ही गिरफ्तार कर लिया।
सीएम पर हमला करने वाले युवक को पुलिस ने मौके से ही गिरफ्तार कर लिया।

मुख्यमंत्री बाहर निकलते हैं तो 40-50 लोग सुरक्षा में होते हैं
एक बार जब मुख्यमंत्री अपने आवास से किसी आयोजन के लिए निकलते हैं तो उनकी सिक्यूरिटी में 40 से 50 लोग रहते हैं। उनकी सुरक्षा कई लेयर में होती है। इसमें बीएमपी, स्थानीय पुलिस के अलावा ASL- एडवांस सिक्यूरिटी लाइजनिंग ग्रुप के साथ ही CPT- क्लोज प्रोक्सिमिटी ग्रुप टीम भी होती है। CPT ही वह टीम है मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के आसपास दिखती है। इस टीम की बड़ी जवाबदेही होती है।

इसके लोग ही मुख्यमंत्री को हाथों से चारों ओर से घेरे रहते हैं। इसके अलावा स्कॉट की टीम होती है। इसलिए इतने तरह के सुरक्षा घेरे को तोड़ते हुए कोई युवक मुख्यमंत्री तक पहुंच जाए और उन्हें मुक्का मार दे, यह सुरक्षा में बड़ी चूक है। CPT चुपचाप देखती रह गई। जब तक वह एक्शन में आई घटना हो चुकी थी। यह टीम जब तक अफसरों सहित कई जवानों पर गाज गिरना तय है।

माल्यार्पण करने गए CM नीतीश को युवक ने पीठ पर मुक्का मारा