पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna
  • Cleanliness Of Bakarganj Drain Is Not Satisfactory, From Ramgoolam Chowk To Maurya Hotel, The Drain Is Dead

लापरवाही:बाकरगंज नाले की सफाई संतोषजनक नहीं, रामगुलाम चौक से मौर्या होटल तक नाला डेड

पटना25 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो
  • जिला प्रशासन की टीम ने जांच के बाद अधिक बारिश हाेने पर जलजमाव की आशंका जताई

यास तूफान के दाैरान कम बारिश हाेने से राजधानी से तेजी से पानी निकल गया, लेकिन इस दाैरान जलजमाव से बचाव की तैयारियाें की पाेल भी खुल गई। डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह द्वारा गठित प्रशासन की टीम ने नगर निगम के अंचलवार नालाें और संप हाउस का स्थल निरीक्षण कर रिपोर्ट तैयार की है। इसमें नगर निगम और बुडकाे की लापरवाही का जिक्र है। रिपाेर्ट में कहा गया है कि बाकरगंज नाले की सफाई संताेषजनक नहीं पाई गई है। वहां गाड़ी जाने की जगह नहीं है। मैनुअल तरीके से सफाई करनी है, लेकिन अबतक पूरी नहीं हुई है।

सबसे बड़ी समस्या गांधी मैदान के पश्चिम और दक्षिण कोने पर है। मौर्या होटल से रामगुलाम चौक तक का नाला डेड हो चुका है। इसको स्मार्ट सिटी योजना से बनाना था, लेकिन नहीं बनाया गया है। सामान्य से अधिक बारिश होने पर यहां जलजमाव की आशंका है। यहां पंप से ही पानी निकालना होगा। रिपाेर्ट में कहा गया है कि वर्ष 2019 के जलजमाव के दाैरान विशेषज्ञ समिति ने सैदपुर नाला की दोनों तरफ ऊंची बाउंड्री वाॅल बनाने का सुझाव दिया था। लेकिन, अबतक ऊंची बाउंड्री नहीं बनाई गई है। इस कारण नाले में पानी का दबाव होने पर ओवरफ्लो कर जाता है। चक्रवाती तूफान यास के दौरान बारिश का पानी भी ओवरफ्लो कर गया था। इससे आरएमआरआई कैंपस और नंद नगर कॉलोनी में पानी फैल गया। इसके साथ ही बाजार समिति का पानी निकालने में परेशानी हुई। सैदपुर संप पर दबाव अधिक बढ़ा तो पहाड़ी संप के सभी पंप को प्रशासनिक अधिकारी की मॉनिटरिंग में पूरी रात चलाया गया।

बादशाही पईन में जलकुंभी हाेने से जलप्रवाह में अवरोध

इस रिपोर्ट में बादशाही पईन में जलकुंभी और प्रवाह की गति अवरोध होने का जिक्र है। वहीं, शहर के अन्य भागों में बनाए गए बॉक्स नालाें की सफाई नहीं होने जानकारी दी गई है। सामान्य से अधिक बारिश होने की स्थिति में बॉक्स नालाें की सफाई नहीं होने से परेशानी हो सकती है। मंदिरी नाला की सफाई हुई है, लेकिन इसकी ग्रेडिंग टूटी पाई गई है।

इससे संप तक कचरा पहुंच जाएगा। पंप जाम होने के बाद पानी नहीं निकलेगा। योगीपुर नाले की सफाई हुई है। सर्पेंटाइन नाले में कुछ जगहों पर सफाई की जरूरत है। बोरिंग कैनाल रोड अंडरग्राउंड नाले की सफाई होने का दावा किया जा रहा है। लेकिन, विशेषज्ञ टीम इसकी जांच कर हकीकत बता सकेगी। वहीं, संप हाउस में लगे इलेक्ट्रिक मोटर का बिजली के अलावा जेनरेटर से कनेक्शन देने का कार्य पूरा नहीं होने का जिक्र है।

मानसून लौटने तक ये अधिकारी करेंगे मॉनिटरिंग

नूतन राजधानी अंचल : सर्पेंटाइन नाला, मंदिरी नाला, हड़ताली मोड़ से राजापुर पुल नाला-डीआरडीएम निदेशक अरविंद कुमार पाटलिपुत्र अंचल : आनंदपुरी नाला, आशियाना-दीघा-कुर्जी नाला, बीएमपी-कौटिल्या नगर-नेपाली नाला, हड़ताली मोड़ से राजापुर पुल नाला, श्रीकृष्णापुरी से आनंदपुरी वाया मोहनपुर संप नाला-अपर समाहर्ता आपदा संतोष कुमार झा कंकड़बाग अंचल : उत्तरी न्यू बाइपास नाला, नंदलाल छपरा बाइपास नाला, योगीपुर नाला-अपर समाहर्ता विशेष कार्यक्रम अरुण कुमार झा बांकीपुर अंचल : बजरंग नाला, सैदपुर नाला, सीडीए बिल्डिंग से सैदपुर संप नाला-अपर जिला दंडाधिकारी आपूर्ति निर्मल कुमार पटना सिटी व अजीमाबाद अंचल : सभी संबंधित नाला-अपर जिला दंडधिकारी सामान्य विनायक मिश्रा दानापुर, खगौल, फुलवारी नगर परिषद :अपर समाहर्ता विभागीय जांच नूर अहमद शिवली बाइपास का दक्षिणी इलाका: अपर समाहर्ता राजस्व राजीव कुमार श्रीवास्तव

खबरें और भी हैं...