बिहार में दावत-ए-सियासत:CM नीतीश कुमार दे रहे हैं इफ्तार पार्टी; इसके बहाने होती है जमकर राजनीति

पटना9 महीने पहले
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के आवास पर इफ्तार के दौरान की तस्वीर।

कोरोना काल के दौरान पिछले 2 सालों से इफ्तार पर सियासत नहीं हुई थी। लेकिन इस बार इफ्तार की दावत शुरू हो गई है। सियासी पार्टियां इफ्तार पार्टी रख रही है। इसी क्रम में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी आज इफ्तार की पार्टी दिया। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के आवास पर शुक्रवार को इफ्तार की पार्टी हुई। इफ्तार की पार्टी में पक्ष विपक्ष के कई नेताओं ने शिरकत किया।

इफ्तार पार्टी में सभी का स्वागत करते सीएम नीतीश कुमार।
इफ्तार पार्टी में सभी का स्वागत करते सीएम नीतीश कुमार।

सभी दलों के नेताओं को आमंत्रित किया गया है

पिछले दिनों अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री जमा खान ने भी अपने सरकारी आवास पर इफ्तार पार्टी का आयोजन किया था। मुख्यमंत्री के साथ बड़ी संख्या में नेताओं ने शिरकत की थी। अब मुख्यमंत्री आवास में एक बार फिर से इफ्तार पार्टी का दौर शुरू होने जा रहा है। मुख्यमंत्री आवास में आयोजित होने वाले इफ्तार पार्टी में सभी दलों के नेताओं को आमंत्रित किया गया है। सहयोगी दल के दिग्गज नेता मुख्यमंत्री के इफ्तार पार्टी में पहुंचेंगे।

मुस्लिम समाज के प्रमुख लोगों को भी विशेष रूप से आमंत्रित किया गया है। बिहार में राजनीतिक पार्टियों की ओर से इफ्तार पार्टी के बहाने सियासत भी खूब होती रही है, लेकिन पिछले 2 साल से इस पर ब्रेक लग गया था। अब फिर से यह सिलसिला शुरू हो रहा है।

CM नीतीश की दावत।
CM नीतीश की दावत।

बीजेपी नेताओं का हिंदूवादी चेहरा होता है

बिहार में इफ्तार की सियासत काफी दिनों से होती रही है। इस पार्टी के बहाने अल्पसंख्यक समुदाय के नेताओं को दावत देना और उन्हें रिझाने की पूरी कवायत की जाती है। भले बीजेपी नेताओं का हिंदूवादी चेहरा होता है लेकिन, सुशील मोदी से लेकर शाहनवाज हुसैन तक इफ्तार की दावत देते रहे हैं। खास तौर पर शाहनवाज हुसैन जब दिल्ली की राजनीति कर रहे थे फिर भी वह पटना में आकर इफ्तार की दावत जरूर देते थे। साथ में सुशील मोदी भी लगातार अंजुमन इस्लाम इस्लामिया हॉल में इफ्तार की दावत देते रहें है।

तेजस्वी की तरफ से इफ्तार की दावत की कोई सूचना नहीं

आरजेडी सुप्रीमो लालू यादव के इफ्तार की पार्टी भी काफी बड़ी और भव्य होती रही है। जिसकी तैयारी 5 दिन पहले से ही शुरू हो जाती थी। हालांकि, अब तक तेजस्वी यादव की तरफ से इफ्तार की दावत की कोई सूचना नहीं हुई है। आज सीएम नीतीश कुमार के इफ्तार की दावत सबकी निगाह रहेगी कि इस दावत में कौन-कौन से नेता शरीक हो रहे हैं।