• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna
  • CM Said – Be Alert On Viral Fever In Children, Corona Test Should Be Done For Those Coming From Mumbai, Kerala And Tamil Nadu,

स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक:सीएम बोले-बच्चों में वायरल बुखार पर अलर्ट रहें, मुंबई, केरल और तमिलनाडु से आने वाले की कोरोना जांच हो

पटना3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
स्वास्थ्य विभाग के काम की समीक्षा करते मुख्यमंत्री नीतीश कुमार साथ में स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय। - Dainik Bhaskar
स्वास्थ्य विभाग के काम की समीक्षा करते मुख्यमंत्री नीतीश कुमार साथ में स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय।
  • रोज दो लाख जांच हो, गांवों में विशेष अभियान चलाएं

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अधिकारियों से कहा है कि मुंबई, केरल और तमिलनाडू से आने वाले सभी लोगों की कोरोना जांच अवश्य कराएं। साथ ही रेलवे स्टेशन व बस स्टैंड पर बाहर से आने वाले लोगों पर विशेष नजर रखें। इन जगहों पर कोरोना जांच की व्यवस्था रखें। सीएम शनिवार को स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा कर रहे थे।

उन्होंने कोरोना जांच, टीकाकरण और बच्चों में फैल रहे वायरल बुखार से बचाव को लेकर अधिकारियों को कई दिशा-निर्देश दिये। मुख्यमंत्री ने कहा कि शहरी क्षेत्रों में जिनका टीकाकरण बचा हुआ है, उनका जल्द से जल्द टीकाकरण करायें। ग्रामीण क्षेत्रों में भी विशेष अभियान चलाकर टीकाकरण का कार्य तेजी से पूर्ण करें।

यहां कोरोना जांच की संख्या बढ़ायें और इसे प्रतिदिन दो लाख तक ले जाएं। लोग मास्क का प्रयोग जरुर करें। यह कोरोना संक्रमण से बचाव के साथ-साथ अन्य वायरल बीमारियों से बचाव में भी उपयोगी है। माइकिंग के माध्यम से प्रचार-प्रसार कर लोगों को सचेत करते रहें। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से कहा कि वे बच्चों में वायरल बुखार को लेकर अलर्ट और एक्टिव रहें। वायरल बुखार के लक्षणों पर भी नजर बनाये रखें।

बच्चों के इलाज में कोताही न बरतें, पर्याप्त दवा रखें
मुख्यमंत्री ने कहा कि बच्चों के इलाज में किसी प्रकार की कोताही नहीं हो। अस्पतालों में दवा की पर्याप्त उपलब्धता रखें। वायरल बुखार को लेकर विभाग द्वारा उठाये जा रहे कदमों की जानकारी आम लोगों को मीडिया के माध्यम से दें। इसके पहले स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने मुख्यमंत्री को वायरल बुखार से बचाव को लेकर उठाये जा रहे कदमों की विस्तार से जानकारी दी।

हरियाणा में किसान सम्मेलन में नहीं जाएंगे मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार हरियाणा में चौधरी देवी लाल की जयंती कार्यक्रम और 25 सितंबर को किसान सम्मेलन में शिरकत नहीं करेंगे। जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह ने कहा कि सीएम के देवी लाल से करीबी संबंध रहे हैं लेकिन बिहार में कोरोना की संभावित तीसरी लहर, बच्चों में वायरल बुखार के बढ़ने और बाढ़ की स्थिति के कारण मुख्यमंत्री इस समय बिहार से बाहर जाने की स्थिति में नहीं हैं। सम्मेलन में पार्टी का प्रतिनिधित्व के.सी त्यागी करेंगे।

खबरें और भी हैं...