पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आयोजन:सीएम बोले- पति-पत्नी की सरकार भी याद कीजिए, हमने तो हर क्षेत्र में विकास किया

सहदेई बुजुर्ग/देसरीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • देसरी के जाफराबाद के एसपीएस कॉलेज में मुख्यमंत्री ने चुनावी सभा को किया संबोधित

सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि झूठे प्रलोभन देना उनकी आदत नहीं है। काम करने पर विश्वास है। पति-पत्नी के शासनकाल को भी याद कीजिए। हमने तो हर क्षेत्र में विकास किया है। विकास से कोई कोना अछूता नहीं है। बुधवार को वे देसरी के जाफराबाद के एसपीएस कॉलेज में राजापाकर से जदयू प्रत्याशी महेंद्र राम के पक्ष में चुनावी सभा को संबोधित कर रहे थे।
क्षेत्र से खुद को जोड़ा
नीतीश कुमार ने कहा कि राजापाकर विधानसभा क्षेत्र के प्रत्याशी महेंद्र राम एवं महनार विधानसभा क्षेत्र के प्रत्याशी उमेश कुशवाहा को आप लोग विजय बनाएं। साथ ही कहा कि यहां तो हम समता पार्टी के गठन से पहले से ही आते रहे हैं। आप लोगों का सदा सहयोग हमें मिलता रहा है।
विपक्ष पर साधा निशाना
उन्होंने बगैर किसी का नाम लिए कहा कि कुछ लोगों के द्वारा प्रचार किया जाता है और लोगों को भड़काया जाता है पर हमने तो सभी तबके का न्याय के साथ विकास किया है। पति पत्नी के 15 वर्षों के सरकार में लूट, हत्या, अपहरण की घटना घट रही थी। व्यवसायी डॉक्टर सभी बिहार छोड़कर भाग गए थे। कोई काम उनलोगों ने नहीं किया हम लोगों की जब सरकार बानी तो सेवा करने का मौका मिला। हमारा पूरा बिहार ही परिवार है। उन्होंने कहा कि बिहार को बदनाम किया जा रहा है। अपराध बढ़ने की बात कही जा रही है। अपराध में देश में बिहार 23वां नंबर पर है। हम लोगों ने अपराध पर काबू पाया है।

हर क्षेत्र में हुआ काम
जीविका के माध्यम से 10 लाख समूह का गठन किया गया है।जिसमें 120 करोड़ सदस्य जुड़ गए हैं, जिससे महिलाओं में जागृति आई है। समाज का विकास हो रहा है लोगों की आमदनी बढ़ रही है सड़क पुल पुलिया का निर्माण किया जा रहा है राज्य सरकार गांव में सड़क का निर्माण करवा रही है अब इसका अनुरक्षण भी होगा इसको लेकर लोक शिकायत में भी डाला गया है सड़क खराब होने पर जब कोई व्यक्ति इसकी शिकायत करेगा तो सड़क का मरम्मत भी होगा और कार्यवाही भी होगी। सात निश्चय योजना के तहत गली नली, नल जल योजना का कार्य हुआ है। कोरोना के कारण कार्य बाधित हो गया था, जो अगले 2 माह में पूरा हो जाएगा।

खोले गए मेडिकल व इंजीनियरिंग कॉलेज
इंजीनियरिंग, पॉलिटेक्निक, महिला आईटीआई, एएनएम जीएनएम संस्थान हर जिले में खोला गया है. वहीं उन्होंने कहा कि जो गरीब व्यक्ति अपने बच्चों को पढ़ाना चाह रहे थे जिन्हें स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के माध्यम से चार लाख रुपए का सहायता दिया गया है. जो युवक रोजगार की तलाश में था, उसे भत्ता देने का कार्य किया गया है।

दो वर्ष पहले ही पहुंचा दिया हर घर बिजली
उन्होंने कहा दिसंबर 2018 में हर घर बिजली पहुंचा दिया गया है। पति-पत्नी की सरकार में 700 मेगावाट बिजली खपत थी। गांव तो छोड़िए शहर में भी बिजली नहीं थी। अब 6000 मेगावाट की खपत बिहार में है। लोगों को खुले में शौच से मुक्ति व स्वच्छ पानी मिल जाए तो 90% बीमारी ठीक हो जाएगी। अब आप फिर से मौका दीजिएगा तो अब हर गांव टोले में सोलर स्ट्रीट लाइट लगवा देंगे। गांव गांव में सड़क, हर खेत तक पानी, शहर गांव में बाईपास व फ्लाईओवर बनाएंगे। स्वस्थ उपकेंद्र को ठीक करवाएंगे।

पशुओं के चिकित्सा की व्यवस्था नहीं है, इसको लेकर चिकित्सकों एवं दवा की व्यवस्था की जाएगी। अभी बेटियों को इंटर की परीक्षा पास करने पर दस हजार मिलता है, जो अगली बार सरकार बनी तो इंटर की परीक्षा पास करने पर 25000 और स्नातक पास करने पर लड़कियों को 50,000 मिलेगा। सभा को भवन निर्माण मंत्री सह कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष अशोक चौधरी ने भी संबोधित साथ ही डाॅ. अच्युतानंद, प्रेमा चौधरी, मनीन्द्र नाथ सिंह आदि लोग सभा में उपस्थित थे।

आठ गुणा से भी अधिक किया राज्य का बजट
सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि पहले बिहार का बजट मात्र 24 हजार करोड़ से भी कम था हम लोगों ने उसे बढ़ाकर 2 लाख करोड़ रुपया का बजट किया है। विकास दर बिहार में 12:8 के दर से प्रत्येक वर्ष बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि पंचायत, नगर निगम में आरक्षण देकर महिलाएं, अति पिछड़ा, अनुसूचित जाति, जनजाति को जनप्रतिनिधि बनाने का काम किया है। जो अभी समाज में इज्जत पा रहे है। परिवर्तन के कारण ही अपराध पर काबू पाया गया है साइकिल पोशाक योजना से विद्यालयों में लड़कियों की संख्या और लड़कों के बराबर हो गया है।उन्होंने कहा कि इस बार के दसवीं की परीक्षा में लड़कियों की संख्या लड़कों से ज्यादा हो गई है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- यह समय विवेक और चतुराई से काम लेने का है। आपके पिछले कुछ समय से रुके हुए व अटके हुए काम पूरे होंगे। संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी समस्या का भी समाधान निकलेगा। अगर कोई वाहन खरीदने क...

और पढ़ें