पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

समीक्षा बैठक:सीएम बोले- तय समय पर हो पेयजल की आपूर्ति और शिकायतों पर कार्रवाई

पटना20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
नगर विकास एवं आवास, पंचायती राज व पीएचईडी विभाग की समीक्षा बैठक करते मुख्यमंत्री नीतीश कुमार। - Dainik Bhaskar
नगर विकास एवं आवास, पंचायती राज व पीएचईडी विभाग की समीक्षा बैठक करते मुख्यमंत्री नीतीश कुमार।
  • नगर विकास एवं आवास, पंचायती राज व पीएचईडी ने सीएम के सामने दिया प्रेजेंटेशन
  • सीएम की अधिकारियों को हिदायत- नहीं हो पानी का दुरुपयोग, इसे सुनिश्चित करें

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि पेयजल आपूर्ति निर्धारित समय पर हो ताकि बिजली की बचत भी हो। नगर विकास एवं आवास, पंचायती राज व पीएचईडी के प्रस्तुतीकरण की समीक्षा के क्रम में सीएम ने कहा कि सभी लोगों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराया जा रहा है। ऐसे में इस बात पर विशेष ध्यान दिए जाने की जरूरत है कि जल का दुरुपयोग न हो। इससे पर्यावरण को भी नुकसान है।

साथ ही जलापूर्ति संबंधी समस्याओं के समाधान के लिए जो समेकित कॉल सेंटर बनाया गया है उसमें आने वाली शिकायतों का निर्धारित समय में निष्पादन हो। शिकायतों के ठीक ढंग से निष्पादन के लिये तीनों विभाग नियमित मॉनिटरिंग करें। इसके पहले 1, अणे मार्ग स्थित संकल्प में नीतीश कुमार के समक्ष मुख्यमंत्री ग्रामीण पेयजल निश्चय योजना अनुरक्षण एवं रख रखाव की प्रस्तावित नीति और शहरी पेयजल निश्चय योजना अंतर्गत क्रियान्वित पाईप जलापूर्ति योजनाओं की अनुरक्षण नीति से संबंधित प्रस्तुतीकरण दिया गया।

दीर्घकालीन रखरखाव नीति की दी जानकारी

पंचायती राज विभाग के अपर मुख्य सचिव अमृत लाल मीणा ने जलापूर्ति योजनाओं की दीर्घकालीन रखरखाव नीति के अवयवों यथा दैनिक सामान्य रखरखाव, लघु व वृहद मरम्मति, उपभोक्ता शुल्क प्रबंधन, शिकायत निवारण व्यवस्था, शिकायत निवारण समय सीमा, हितधारकों का दायित्व निर्धारण और वित्तीय प्रबंधन के संबंध में जानकारी दी।

पीएचईडी के सचिव जितेंद्र श्रीवास्तव ने अपने प्रस्तुतीकरण में जलापूर्ति योजना के संचालन व उनके अनुरक्षण के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव आनंद किशोर ने पाईप जलापूर्ति योजना के संचालन, मासिक अधिभार की संग्रहण व्यवस्था के संबंध में जानकारी दी। बैठक में मुख्य सचिव दीपक कुमार, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार व सचिव अनुपम कुमार उपस्थित थे।
मुख्यमंत्री के निर्देश

  • इस बात पर विशेष ध्यान दें कि जल का दुरुपयोग न हो, इससे पर्यावरण को भी नुकसान पहुंचता है
  • शुद्ध पेयजल की आपूर्ति संबंधी समस्याओं के समाधान के लिए बने समेकित कॉल सेंटर में आने वाली शिकायतों का त्वरित निष्पादन हो
  • पेयजल की आपूर्ति निर्धारित समय पर ही करें, इससे विद्युत की भी बचत होगी।
खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज ग्रह गोचर और परिस्थितियां आपके लिए लाभ का मार्ग खोल रही हैं। सिर्फ अत्यधिक मेहनत और एकाग्रता की जरूरत है। आप अपनी योग्यता और काबिलियत के बल पर घर और समाज में संभावित स्थान प्राप्त करेंगे। ...

    और पढ़ें