पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

तैयारी:चुनाव के लिए कम्युनिकेशन प्लान तैयार कर रहा आयोग

पटना15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कर्मियों के साथ मतदान केंद्र के पड़ोस में रहने वाले लोगों का भी लिया जा रहा मोबाइल नंबर

विधानसभा चुनाव के मद्देनजर चुनाव आयोग के निर्देश पर व्यापक कम्युनिकेशन प्लान तैयार किया जा रहा है। इसमें जिला निर्वाचन पदाधिकारी से लेकर चुनाव कार्य से जुड़े नीचे के स्तर तक के अधिकारियों का नंबर तो होगा ही मतदान केंद्र के पड़ोस में रहने वाले लोगों का भी मोबाइल नंबर और पता होगा। निर्वाचन विभाग के सूत्रों के अनुसार जिलास्तर पर कम्युनिकेशन प्लान तैयार किया जा रहा है। इसका उद्देश्य मतदान के दौरान किसी भी तरह की सूचना की पुष्टि के लिए तत्काल संबंधित लोगों से जानकारी प्राप्त करना है।

कम्युनिकेशन प्लान में डीएम, एसपी, निर्वाची पदाधिकारी, सहायक निर्वाची पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी, सेक्टर ऑफिसर, जोनल ऑफिसर, पीठासीन पदाधिकारी और मतदान केंद्र के आसपास रहने वाले लोगों के मोबाइल नंबर और नाम की लिस्ट होगी।

मतदान के दौरान अगर कहीं से किसी तरह की गड़बड़ी की सूचना मिलती है तो मुख्यालय में बैठे अधिकारी तत्काल संबंधित पदाधिकारियों के साथ-साथ मतदान केंद्र के बगल में रहने वाले लोगों से संपर्क करेंगे।

कम्युनिकेशन शैडो जोन को लेकर तैयारी शुरू
कम्युनिकेशन प्लान के अलावा कम्युनिकेशन शैडो जोन को लेकर भी तैयारी शुरू हो गई है। निर्वाचन विभाग ने मोबाइल कंपनियों के अधिकारियों के साथ बैठक कर सभी मतदान केंद्रों के आसपास नेटवर्क दुरुस्त करने के लिए कहा है। कई ऐसे मतदान केंद्र हैं, जहां मोबाइल नेटवर्क उपलब्ध नहीं है या वहां नेटवर्क है भी तो वह बेहतर नहीं है। वहां कॉल ड्रॉप या कॉल नहीं लगने की अक्सर शिकायतें मिलती रहती हैं।

ऐसी जगहों पर मोबाइल नेटवर्क को सही करने के लिए दूरसंचार कंपनियों को कहा गया है। मतदान के दौरान अफसरों से संपर्क के लिए मोबाइल नेटवर्क का दुरुस्त रहना आवश्यक है। इसी कड़ी में बीएसएनएल ने चुनाव के मद्देनजर जिलावार अपने नोडल अफसरों की लिस्ट भी जारी की है, ताकि जरूरत पड़ने पर चुनाव कार्य में लगे कर्मी उनसे संपर्क कर सकें।

कोरोना के कारण आयोग ने चार जिलों में बुलाई बैठक

पटना|कोरोना संक्रमण के बीच विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा के लिए आयोग ने 4 जिलों में बैठक बुलाई है। 14 और 15 सितंबर को चुनाव आयोग का दो सदस्यीय दल पटना, मुजफ्फरपुर, भागलपुर और गया में बैठक करेगा। आमतौर पर ऐसी बैठकें पटना में ही होती रही हैं, लेकिन इस बार कोरोना का खतरा मंडरा रहा है। इसे देखते हुए आयोग ने डीएम और एसपी के साथ बैठकों में भी सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखा है। अधिकारियों के साथ अलग-अलग बैच में चुनाव आयोग की टीम बैठक करेगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन परिवार व बच्चों के साथ समय व्यतीत करने का है। साथ ही शॉपिंग और मनोरंजन संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत होगा। आपके व्यक्तित्व संबंधी कुछ सकारात्मक बातें लोगों के सामने आएंगी। जिसके ...

और पढ़ें