• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna
  • Compensation In Bank Account From January To Farmers Who Gave Land To Metro Depot; Land Acquisition Of Ganga Udvah Jal Yojana Also Next Month

परियोजनाओं की समीक्षा:मेट्रो डिपाे को जमीन देने वाले किसानों को जनवरी से बैंक एकाउंट में मुआवजा; गंगा उदवह जल योजना का भू-अर्जन भी अगले महीने

पटना2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पटना-गया-डोभी फोरलेन एनएच-83 परियोजना में कुल 31 गांव की 466.13 एकड़ भूमि अर्जित की गई है। - Dainik Bhaskar
पटना-गया-डोभी फोरलेन एनएच-83 परियोजना में कुल 31 गांव की 466.13 एकड़ भूमि अर्जित की गई है।

पटना मेट्रो डिपाे के लिए जमीन देने वाले किसानों को जनवरी से मुआवजा मिलेगा। मंगलवार को समाहरणालय में प्रोजेक्ट मॉनिटरिंग कमिटी की बैठक के दौरान डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने जिला भू-अर्जन पदाधिकारी को 23 दिसंबर तक आपत्ति की सुनवाई पूरा करने का निर्देश दिया है। आईएसबीटी के सामने मेट्रो डिपाे बनाने के लिए 76.645 एकड़ जमीन अधिग्रहण का कार्य चल रहा है। आपत्ति की सुनवाई के बाद बैंक अकाउंट से मुआवजा का वितरण शुरू होगा। इस पर 790 करोड़ की राशि खर्च होगी।

इसके साथ ही पटना मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के डिपो निर्माण के लिए जमीन का हस्तांतरण होगा। इधर, डीएम ने अधिकारियों को जनवरी तक जिले में गंगा उदवह जल योजना का निर्माण के लिए भू-अर्जन का कार्य पूरा करने का टास्क दिया है। मोकामा से गया तक के प्रोजेक्ट की लंबाई कुल 147 किलोमीटर है। इसमें पटना जिला अंतर्गत 24 किलोमीटर है। इसमें मोकामा और घोसवरी के दो अंचल के 6 गांव शामिल हैं।

मोकामा अंचल में 11 किमी और घोसवरी अंचल में 13 किमी है। 18 किलोमीटर में निर्माण कार्य पूरा हो गया है। शेष 6 किलोमीटर का निर्माण कार्य चल रहा है। इसमें कैंप मोड में मुआवजा भुगतान की कार्यवाही करने का निर्देश दिया है। इस मौके पर अपर समाहर्ता राजस्व राजीव श्रीवास्तव, जिला भू-अर्जन पदाधिकारी प्रमोद कुमार, जिला शिक्षा पदाधिकारी उपस्थित थे। वहीं, वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सभी अनुमंडल पदाधिकारी, सभी भूमि सुधार उप समाहर्ता, सभी अंचलाधिकारी सहित कई अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

10 दिसंबर तक स्थल निरीक्षण कर रिपोर्ट देने का निर्देश
पटना- गया- डोभी एनएच-83 का भू अर्जन व अतिक्रमण हटाने का कार्य पूरा हो गया है। एलाइनमेंट में दो विद्यालय है। इसमें मध्य विद्यालय नदौल और मध्य विद्यालय नीमा शामिल है। डीएम ने जिला शिक्षा पदाधिकारी और मसौढ़ी अंचलाधिकारी को 10 दिसंबर तक स्थल का निरीक्षण कर रिपोर्ट देने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि पटना-गया-डोभी फोरलेन एनएच-83 परियोजना में कुल 31 गांव की 466.13 एकड़ भूमि अर्जित की गई है।

अटल पथ पार्ट-2 के लिए जमीन अधिग्रहण का कार्य पूरा
आर ब्लॉक से दीघा तक 6.3 किमी अटल पथ फेज-1 का काम पहले पूरा हो गया है। अब दीघा से लोक नायक गंगा पथ तक अटल पथ फेज-2 का निर्माण शुरू होना है। इसके निर्माण कार्य के लिए एफसीआई के कब्जे से 73 डिसमिल जमीन को अतिक्रमण मुक्त कराने के साथ 1.13 एकड़ जमीन का भू हस्तांतरण कर पथ निर्माण विभाग को सौंपने का कार्य पूरा हो गया है। डीएम ने पार्ट-2 के निर्माण कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया है। ताकि, उत्तर बिहार से आने वाली गाड़ियां जाम मुक्त होकर शहर में पहुंच सके।

मुआवजा भुगतान में तेजी लाने का निर्देश
बख्तियारपुर मोकामा फोरलेन फेज वन (एनएच 31) के लिए 39 गांव में 587.36 एकड़ भूमि अर्जित है। डीएम ने जिला भू अर्जन पदाधिकारी को मुआवजा भुगतान में तेजी लाने का निर्देश दिया है, ताकि निर्माण कार्य तेजी से शुरू हो सके। इधर, बख्तियारपुर स्थित श्रीगणेश उच्च विद्यालय के भवन निर्माण के कार्य के लिए योजना के राशि की अधियाचना नहीं आई है। डीएम ने एसडीओ बाढ़ और अंचलाधिकारी बख्तियारपुर को स्थल निरीक्षण कर बगल के एनएच वाली जमीन चिह्नित कर कार्य अति शीघ्र पूरा कराने का निर्देश दिया।

17 से कार्य शुरू करने का निर्देश
रामपुर-डुमरा टाल डबल एडिशनल रेल पुल निर्माण की समीक्षा के दौरान डीएम ने 17 दिसंबर को प्लान कर कार्य प्रारंभ करने का निर्देश दिया है। इसके साथ ही जिला भू अर्जन पदाधिकारी को अर्जित भूमि का भुगतान तेज करने का निर्देश दिया है।

प्रोजेक्ट अपडेट

  • मीठापुर से महुली एलिवेटेड कॉरिडोर निर्माण के लिए आवंटन की राशि प्राप्त नहीं हुई है।
  • बख्तियारपुर (करजान) से ताजपुर को जोड़ने वाली गंगा नदी पर पुल निर्माण के लिए 72 एकड़ की अर्जित भूमि में 66 एकड़ का मुआवजा भुगतान कर दिया गया है।
  • बिहटा -सरमेरा राज्य उच्च पथ संख्या -78 का कार्य लगभग पूर्ण होने की स्थिति में है।
खबरें और भी हैं...