पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

सख्ती:‘समाधान’ पर करें शिकायत, 24 घंटे में होगी कार्रवाई

हाजीपुर20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • शांतिपूर्ण और निष्पक्ष पंचायत चुनाव संपन्न कराने के लिए आयोग ने समाधान पोर्टल की व्यवस्था की

जिले में पंचायत चुनाव का आगाज हो चुका है। हाजीपुर सदर प्रखंड के लिए छह पदों के लिए आज से नामांकन दाखिल किया जा सकता है। इसको लेकर राज्य निर्वाचन आयोग ने शांति पूर्ण व निष्पक्ष पंचायत चुनाव संपन्न कराने के लिए आम लोगों की सुविधा के लिए अपनी वेबसाइट पर कई व्यवस्थाएं की हैं। इनमें सबसे प्रमुख समाधान ऐप है। इस ऐप पर कोई भी व्यक्ति अपने क्षेत्र के मुखिया, सरपंच या अन्य जनप्रतिनिधियों की शिकायत, आदर्श आचार संहिता उल्लंघन, सुझाव एवं समस्या दर्ज करा सकता है। लोगों की समस्या का समाधान 24 घंटे में किया जाएगा।

मुखिया, सरपंच के अलावा आचारसंहिता उल्लंघन पर भी कर सकते हैं शिकायत

एप पर दिया जाएगा जनप्रतिनिधियों के खिलाफ शिकायत: राज्य निर्वाचन आयोग की बेबसाइट पर पंचायत चुनाव 2021 दिया गया है, जिसे खोलने पर वोटर कार्नर है। इसमें जाकर समाधान पब्लिक कंप्लेन ऐप दिया गया है। इस पर क्लिक करें। उसके बाद आप अपना नाम, मोबाइल नंबर, जिला और प्रखंड का नाम, पंचायत का नाम, वार्ड का नाम अलग-अलग कॉलम में अंकित करें। इसमें किसी प्रकार की शिकायत या सूचना दी जा सकती है। जैसे कोई मुखिया, सरपंच, पंचायत समिति सदस्य, जिला परिषद सदस्य के लिए चुनाव प्रचार करने वाला प्रत्याशी मतदाताओं को प्रलोभन दे रहा हो। यदि कोई सुझाव हो तो वह भी ऐप के जरिए दिया जा सकता है। ऐप पर शिकायत या सुझाव देने के बाद हार्ड कापी अपलोड भी कर सकते हैं।

वेबसाइट पर देख सकते हैं मतदाता सूची
यदि बीएलओ या पंचायत चुनाव से संबंधित अधिकारी या कर्मचारी आपको मतदाता सूची उपलब्ध नहीं करा रहे हैं तो आप स्वयं राज्य निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर अपने क्षेत्र के मतदाताओं की सूची देख सकते हैं। मतदाता सूची को वेबसाइट पर देखने के लिए वोटर कार्नर में जाकर क्लिक करना होगा, जिसमें कई आप्शन दिए हुए हैं। इसमें पहला आप्शन है कि आपका बूथ कहां है।

ऑनलाइन मिलेगी मतगणना की जानकारी
मतगणना होने पर इसी ऐप पर आप किस प्रत्याशी को कितना वोट मिला इसकी भी जानकारी ले सकते हैं। इसी प्रकार उम्मीदवारों के लिए भी एक कार्नर बनाया गया है, जिसमें पहले नंबर पर प्रत्याशियों के लिए है कि कैसे ऑनलाइन नामांकन करें। ऑफलाइन आवेदन कैसे किया जा सकता है। इसके अलावा यदि आप नामांकन फॉर्म वेबसाइट से ही डाउनलोड करना चाहते हैं तो वह सुविधा भी उपलब्ध है।

खबरें और भी हैं...