पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जहरीली हवा:तारामंडल व गांधी मैदान इलाके की हालत सबसे खराब, एक्यूआई लेवल हुआ 400 पार

पटना3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पटना के सभी इलाकों में खतरनाक स्थिति में पहुंचा वायु प्रदूषण

पटना की हवा पूरी तरह से जहरीली हाे चुकी है। प्रदूषण की वजह से सड़क पर निकलने पर आंखों में जलन महसूस होने लगी है। एक्यूआई लेवल 455 के साथ टॉप पर कानपुर शहर है। पटना का स्थान देश के शहराें में सातवां है। यहां का एक्यूआई लेवल शुक्रवार काे 404 रहा। दिल्ली का एक्यूआई लेवल 382 रहा।

पटना में सबसे खराब स्थिति तारामंडल इलाके की है। दिसंबर 2019 में यहां एक्यूआई लेवल 447 पर पहुंचा था। लेकिन 2020 के दिसंबर की शुरुआत में ही शुक्रवार काे एक्यूआई लेवल 464 पर पहुंच गया। सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्राेल बाेर्ड के मानक के मुताबिक, एक्यूआई लेवल 401 से अधिक होने के मतलब है कि वायु प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है।

मास्क जरूर लगाएं

जनरल फिजिशियन डाॅ. राजीव रंजन ने बताया कि एक्यूआई लेवल 401 से अधिक होने पर हवा में प्रदूषण की मात्रा अधिक हो जाती है। इससे सांस संबंधी तकलीफों का सामना करना पड़ सकता है। प्रदूषित वातावरण में रहने से दिल और फेफड़ों को सबसे अधिक नुकसान पहुंचता है। नाक, गला और फेफड़े संक्रमित हो जाते हैं। गर्भवती महिलाओं को अधिक नुकसान पहुंच सकता है। वायु प्रदूषण और कोरोना वायरस दोनों से बचने के लिए अभी लोगों को फेस मास्क लगाना चाहिए।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें