पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna
  • Congress General Secretary Said Jumla Remained The Package, Work Of 1559 Crores Was Done; The Deputy Chief Minister Said Everything Is Public, Expenses Are Accounted For

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सवा लाख करोड़ के पैकेज पर कौन सही:कांग्रेस महासचिव बोले- जुमला ही रहा पैकेज, 1559 करोड़ का ही काम हुआ; उपमुख्यमंत्री ने कहा- सबकुछ सार्वजनिक, खर्च की पाई-पाई का है हिसाब

पटनाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा है कि पीएम पैकेज का एक-एक पैसा खर्च हो रहा है। एक-एक पैसे का हिसाब है और वह गोपनीय नहीं, सार्वजनिक है।

कांग्रेस महासचिव रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि बिहार की बदहाली के लिए भाजपा व नीतीश कुमार जिम्मेदार हैं। पिछले चुनाव में नीतीश कुमार ने जिस 1.25 लाख करोड़ के पैकेज को जुमला बताया था, वह जुमला ही है। सवा लाख करोड़ के पैकेज में काम 1559 करोड़ का ही हुआ।

सुरजेवाल ने मंगलवार को प्रेस कांफ्रेंस में कहा गृह मंत्री अमित शाह कहते हैं कि बिहार की तरक्की सवा लाख करोड़ के पैकेज से हुई है जबकि 10 फरवरी को संसद में एक प्रश्न के जवाब में सरकार ने जो जानकारी दी वह सवा लाख करोड़ के पैकेज का पोल खोल रही है। सुरजेवाला ने एक एक काम का हिसाब रखा और कहा 54713 करोड़ राष्ट्रीय राजमार्ग, गंगा-सोन और कोसी पर पुल निर्माण तथा 12 रेलवे ओवरब्रिज के निर्माण पर खर्च होना था।

रामायण सर्किट का प्रस्ताव किया खारिज
सुरजेवाला ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी ने पैकेज में 100 करोड़ रुपए रामायण सर्किट पर भी खर्च करने की घोषणा की थी। लेकिन जब मोदी सरकार को प्रस्ताव भेजा गया तो उन्होंने अस्वीकार कर दिया। सीतामढ़ी के पुरौना में माता सीता प्राकट्य स्थल में भगवान राम-माता सीता के जीवन पर आधारित संग्रहालय के प्रस्ताव को भी मोदी ने स्वीकार नहीं किया। उन्होंने कहा जो सियाराम के भी नहीं, वो किसी काम के नहीं।

उपमुख्यमंत्री ने कहा- सबकुछ सार्वजनिक

उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा है कि पीएम पैकेज का एक-एक पैसा खर्च हो रहा है। एक-एक पैसे का हिसाब है और वह गोपनीय नहीं, सार्वजनिक है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा घोषित पैकेज की राशि से सड़क, पुल, पर्यटन, रेलवे, पेट्रोलियम व ऊर्जा आदि सभी क्षेत्रों में काम हो रहा है।

पर, कांग्रेस बताए कि 1989 में लोकसभा चुनाव के दौरान राजीव गांधी द्वारा बिहार के लिए घोषित 5,700 करोड़ के पैकेज का क्या हुआ? नरेन्द्र मोदी व नीतीश कुमार, राजीव गांधी नहीं हैं कि आए और बोल कर चले गए। पीएम पैकेज का एक-एक पैसा बिहार के विकास पर खर्च हो रहा है और आगे भी होगा।

उपमुख्यमंत्री ने बताया- कहां क्या-क्या हुआ

  • भागलपुर बाईपास, छपरा-गोपालगंज, बिहारशरीफ-बरबीघा-मोकामा पथ सहित 12 योजनाएं पूरी हुईं।
  • 1742 करोड़ से महात्मा गांधी सेतु का पुनरुद्धार और सोन नदी पर कोईलवर के पास 3 लेन का नया पुल बना।
  • 14258 करोड़ की पटना-बक्सर व बख्तियारपुर-मोकामा 4 लेन सड़क, गंगा नदी पर सिमरिया में छह लेन पुल, कोसी नदी पर फुलौत में 4 लेन पुल व वीरपुर-बिहपुर के बीच पुल, पटना में गांधी सेतु व भागलपुर में बिक्रमशिला पुल के समानान्तर नए पुल, आरा-मोहनिया, बख्तियारपुर-रजौली व पटना रिंग रोड के निर्माण समेत अन्य परियोजनाओं का शुभारंभ हुआ।
  • जैन, कांवरिया, मंदार व गांधी परिपथ के लिए 103 करोड़ की परियोजनाएं क्रियान्वित हैं।
  • बरौनी रिफाइनरी के क्षमता संवर्द्धन व घरेलू एलपीजी कनेक्शन पर 21476 करोड़ खर्च किए गए।
  • रेलवे की विभिन्न परियोजनाओं पर 8870 करोड़ खर्च किया गया है।
  • बक्सर के चौसा में 1300 मेगावाट के नया पावर प्लांट, राजेन्द्र कृषि विवि को केन्द्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा, कृषि व मत्स्य पालन हेतु 3.094 करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन किया गया।

709 करोड़ की एलपीजी से जुड़ी परियाेजना

सुशील मोदी ने कहा कि 709 करोड़ की एलपीजी बॉटलिंग प्लांट और गैस पाइपलाइन परियोजना का प्रधानमंत्री ने पिछले दिनों उद‌्घाटन किया। इस परियोजना के तहत 634 करोड़ रुपए की 193 किलोमीटर लंबे दुर्गापुर-बांका पाइपलाइन खंड राष्ट्र को समर्पित भी हो चुका है। 132 करोड़ रुपए का बांका बॉटलिंग प्लांट, 136 करोड़ की लागत से बना हरसिद्धी प्लांट भी राष्ट्र को समर्पित हो चुका है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर के बड़े बुजुर्गों की देखभाल व उनका मान-सम्मान करना, आपके भाग्य में वृद्धि करेगा। राजनीतिक संपर्क आपके लिए शुभ अवसर प्रदान करेंगे। आज का दिन विशेष तौर पर महिलाओं के लिए बहुत ही शुभ है। उनकी ...

और पढ़ें