• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna
  • Construction Of 12 ROBs Already Approved Now Soon; NABARD Approves Loan Up To 80% For Construction Of Rail Overbridges In The State

तेज होगा निर्माण; पथ निर्माण मंत्री ने कहा-:पहले से स्वीकृत 12 आरओबी का निर्माण अब जल्द; नाबार्ड ने राज्य में रेल ओवरब्रिज बनाने के लिए 80% तक लोन देने की दी स्वीकृति

पटनाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

राज्य में अब रेलवे ओवरब्रिजों के निर्माण में तेजी आएगी। राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) ने रेलवे ओवर ब्रिज बनाने के लिए भी लोन देने की मंजूरी राज्य सरकार को दे दी है। इससे चालू वित्तीय वर्ष में दो दर्जन आरओबी के निर्माण शुरू होने का मार्ग प्रशस्त हो गया है। नाबार्ड के क्षेत्रीय उप महाप्रबंधक अमिताभ मोहन ने पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन को पत्र लिख ये जानकारी दी है। उन्होंने कहा है कि रेलवे क्रॉसिंग पर रोड ओवरब्रिज के साथ ही रोपवे का निर्माण रुरल कनेक्टिविटी के हिस्से हैं।

ऐसे में मदद के तौर पर नाबार्ड ग्रामीण सड़क और पुलों के निर्माण की तरह रेलवे क्रासिंग पर रोड ओवर ब्रिज के साथ ही रोपवे निर्माण के लिए भी 80 फीसदी लोन देने को तैयार है। पर रेलवे क्रॉसिंग पर रोड ओवरब्रिज से संबंधित परियोजनाओं को लोन तभी दिया जाएगा जब इस संबंध में राज्य सरकार रेलवे से मंजूरी ले चुकी होगी। अब तक नाबार्ड कृषि और उससे जुड़ी गतिविधियों वाली 27 योजनाओं और सोशल सेक्टर की 8 योजनाओं के साथ रुरल कनेक्टिविटी क्षेत्र की दो परियोजनाओं के लिए पहले से लोन दे रहा है।

कुल स्वीकृत 56 नए आरओबी में से 12 का निर्माण इसी वित्तीय वर्ष में शुरू हो जाएगा
पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने कहा कि नाबार्ड राज्य के आधारभूत संरचना को मजबूत करने में पहले से ही मदद कर रहा है। वर्ष 2001-2002 से ही पथ निर्माण विभाग राज्य की सड़कों और पुलों के निर्माण के लिए नाबार्ड से लोन ले रहा है। नाबार्ड के इस नए निर्णय से पहले से स्वीकृत 12 आरओबी जिनका धन के अभाव में काम धीमा था, वो तेज होंगे। वहीं राज्य मे 56 नए आरओबी निर्माण की योजना है जिसमें से चालू वित्तीय वर्ष में कम से कम 12 का निर्माण शुरू करने में मदद मिलेगी।

वैसे अभी नाबार्ड से लोन लेकर आरआईडीएफ (रुरल इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट फंड) योजना के तहत 12 हजार 700 करोड़ की लागत से कुल 95 पथ-पुल परियोजनाओं का निर्माण चल रहा है। इसमें सिर्फ वित्तीय वर्ष 2020-21 में आरआईडीएफ के तहत नाबार्ड ने पथ निर्माण विभाग की 20 योजनाओं के लिए 292.60 करोड़ के लोन की स्वीकृति दी है। इससे राज्य में आधारभूत संरचना के निर्माण में और तेजी आएगी।

खबरें और भी हैं...