पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मीठापुर-करबिगहिया फ्लाईओवर:अंतिम चरण में निर्माण कार्य, रेललाइन के ऊपर स्लैब रखना बाकी, आर ब्लॉक फ्लाईओवर पर चलने लगीं गाड़ियां

पटना2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

मीठापुर-करबिगहिया फ्लाईओवर का निर्माण कार्य अंतिम चरण में है। अब केवल पटना-गया रेललाइन के ठीक ऊपर स्लैब रखना बाकी है। इसके लिए कमीशन ऑफ रेलवे सेफ्टी (सीआरएस) की अनुमति मांगी गई है। सीआरएस से अनुमति मिलने के बाद करीब दो-तीन माह के अंदर स्लैब रख कर एफओबी चालू किया जाएगा। फ्लाईओवर चालू होने के बाद मीठापुर के दयानंद हाईस्कूल से पांच मिनट में करबिगहिया स्टेशन या बुद्धमार्ग, 10 मिनट में कंकड़बाग, मीठापुर बस स्टैंड या कदमकुआं, 15 मिनट में राजेंद्रनगर टर्मिनल पहुंच सकेंगे।

लेना होगा मेगा ब्लॉक
रेलवे लाइन के ऊपर फ्लाईओवर का गार्डर चढ़ाने के लिए मेगा ब्लॉक लिया जाएगा। छह घंटे से कम में काम संभव नहीं है, इसलिए मेगा ब्लॉक लेना जरूरी है। मेगा ब्लॉक कब लिया जाएगा और स्लैब को कहां से कैसे चढ़ाया जाएगा, इसपर अंतिम रूप से विचार किया जा रहा है।

सिपारा के फ्लाईओवर के लिए जमीन अधिग्रहण शुरू
इसी फ्लाईओवर से जुड़े सिपारा फ्लैंक का निर्माण कार्य बंद है। मीठापुर गुमटी से सिपारा की तरफ करीब 100 मीटर फ्लाईओवर का निर्माण हो चुका है। करीब 225 मीटर का निर्माण कार्य बाकी है। कुल 325 मीटर में फ्लाईओवर का निर्माण होना है। इसमें भी दो लेन होगी। निर्माण करने के लिए जमीन का अधिग्रहण का काम शुरू है।

आर ब्लॉक फ्लाईओवर पर चलने लगीं गाड़ियां

आर ब्लॉक फ्लाईओवर के विधानसभा-पटना क्लब फ्लैंक पर रविवार से वाहन चलने लगे। 106 करोड़ की लागत वाला यह हिस्सा 960 मीटर लंबा है। आर ब्लॉक चौराहे पर एलिवेटेड रोटरी भी बनाई गई है, जिसकी लंबाई 125 मीटर है।

तीसरा सिरा अगले साल होगा चालू

इस फ्लाईओवर का तीसरा सिरा हार्डिंग पार्क की तरफ (630 मीटर लंबा) बन रहा है, जो अगले साल चालू होगा। तीनों सिरा बन जाने के बाद कंकड़बाग, पटना जंक्शन और करबिगहिया की तरफ जाने वालों को बहुत सुविधा हो जाएगी।

विधानसभा से कंकड़बाग की तरफ जाना हो जाएगा आसान

तीनों सिरा बन जाने के बाद कंकड़बाग, पटना जंक्शन और करबिगहिया की तरफ जाने वालों को बहुत सुविधा होगी। विधानसभा के दक्षिणी कोने से या वीरचंद पटेल पथ में पटना क्लब की तरफ से इस फ्लाईओवर पर गाड़ियां चढ़ेंगी और सीधे कंकड़बाग ओल्ड बाइपास पहुंच जाएंगी। इससे जंक्शन इलाके में जाम से राहत मिलेगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर आप कुछ समय से स्थान परिवर्तन की योजना बना रहे हैं या किसी प्रॉपर्टी से संबंधित कार्य करने से पहले उस पर दोबारा विचार विमर्श कर लें। आपको अवश्य ही सफलता प्राप्त होगी। संतान की तरफ से भी को...

और पढ़ें