बिहार में 3048 नए कोरोना मरीज मिले:विधानसभा 16 जनवरी तक बंद, 30 कर्मचारी संक्रमित मिले; अब हर घंटे मिल रहे 100 पॉजिटिव

पटना4 महीने पहले

बिहार में बीते 24 घंटे में 3048 नए मामले सामने आए हैं। इनमें सबसे ज्यादा पटना में 1314 नए केस मिले हैं। इसके साथ ही बिहार में अब एक्टिव मामलों की कुल संख्या बढ़कर 8489 हो गई है। रिकवरी प्रतिशत घटकर 97.20 रह गया है। पटना के अलावा गया में 293 और मुजफ्फरपुर में 130 नए केस आए हैं।

बिहार विधानसभा में कोरोना विस्फोट हो गया है। 30 कर्मी संक्रमित मिले हैं। विधानसभा 16 जनवरी तक बंद रहेगा। बिहार में कोरोना की रफ्तार तेज हो गई है। अब हर घंटे करीब 100 लोग पॉजिटिव हो रहे हैं। गुरुवार को 2,379 नए मरीज आए। इससे एक्टिव मरीजों की संख्या 5,785 हो गई है। बीते 24 घंटे में पटना में सबसे अधिक 1407 और गया में 177 और मुजफ्फरपुर में 137 नए मामले आए हैं। बेगूसराय में 71 और सारण में 52 नए मामलों आए हैं। राज्य में 2,379 नए मामलों में 25 अन्य राज्यों से आए कोरोना संक्रमित शामिल हैं।

अब तक कुल संक्रमितों की संख्या 7,32,804 और ठीक होने वाले संक्रमितों की संख्या 7,14,920 है। मौत का आंकड़ा 12,100 हो गई है। हालांकि अभी राज्य सरकार के आंकड़ों में एम्स में हुई दो मौत का आंकड़ा नहीं जोड़ा गया है। इस कारण से सरकार के रिकॉर्ड में मौत का आंकड़ा 12,098 ही है। वहीं, शुक्रवार को बिहार कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष मदन मोहन झा एक बार फिर कोरोना पॉजिटिव हो गए। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि- "मेरा कोरोना टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आया है। मैंने स्वयं को आइसोलेट कर लिया है। जो भी विगत दिनों में मेरे संपर्क में आए हैं कृप्या अपना टेस्ट जरूर करवा लें और सावधानी बरतें।" नालंदा मेडिकल कॉलेज में पटना की 21 साल की लड़की के साथ 5 कोरोना संक्रमित भर्ती। NMCH में संक्रमितों के भर्ती होने का कुल आंकड़ा अब 41 पहुंच गया है।

सभी स्कूल-कॉलेज और कोचिंग बंद
कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए सरकार ने थोड़ी सी सख्ती और बढ़ा दी है। सभी स्कूल, कॉलेज, शिक्षण, प्रशिक्षण संस्थान व कोचिंग को तत्काल प्रभाव से बंद करने का आदेश जारी कर दिया। सभी छात्रावास भी बंद रहेंगे, लेकिन स्कूल, कॉलेज, शिक्षण, प्रशिक्षण व कोचिंग संस्थान के कार्यालय 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ खुलेंगे। ऑनलाइन शिक्षण कार्य संचालित होंगे।

केन्द्र तथा राज्य आयोग द्वारा आयोजित नियोजन संबंधी परीक्षाएं तथा विभिन्न विद्यालय बोर्डों द्वारा आयोजित परीक्षाएं होंगी। पुलिस व होमगार्ड प्रशिक्षण संस्थान तथा चिकित्सा से संबंधित शिक्षण, प्रशिक्षण संस्थान(छात्रावास सहित) खुले रहेंगे। अन्य सरकारी प्रशिक्षण संस्थानों के संबंध में संबंधित विभागाध्यक्ष निर्णय लेंगे। मुख्य सचिव आमिर सुबहानी के आदेश से गृह विभाग ने यह आदेश जारी कर दिया है। सभी इंडोर व आउटडोर स्टेडियम में होने वाले खेल से संबंधित गतिविधियां स्थगित होंगी। राज्य में गुरुवार से नया गाइड लाइन जारी किया है। इसके तहत कई तरह के प्रतिबंध लागू किए गए हैं जो 21 जनवरी तक प्रभावी रहेंगे।

AIIMS में सर्जरी के बाद महिला पॉजिटिव
पटना AIIMS के कोरोना नोडल डॉ. सजीव कुमार का कहना है कि पिछले 24 घंटे में 2 मौतें हुई है। पटना के दीदारगंज के बांका गांव के रहने वाले एक 25 साल के मरीज का एम्स में आंत का ऑपरेशन किया गया था। ऑपरेशन के पहले कोरोना की जांच में पुष्टि नहीं हुई। ऑपरेशन के बाद कोरोना की पुष्टि हुई और तब हालात काफी गंभीर हो गई। आपात स्थिति में ऑपरेशन के बाद कोरोना से मरीज की मौत हो गई है।

दूसरी मौत एक 85 वर्षीय महिला की हुई है, जो पिछले कुछ दिनों से वेंटिलेटर पर थी और उसके शरीर के कई अंगों ने काम करना बंद कर दिया था। कोरोना नोडल का कहना है कि 24 घंटे में डॉ. अनिल कुमार, HOD, ट्रॉमा और इमरजेंसी के साथ 14 डॉक्टर संक्रमित हुए हैं। पैरामेडिक्स स्टाफ भी अधिक संख्या में संक्रमित हुए हैं।

CM की कोरोना जांच रिपोर्ट निगेटिव, लोगों से कहा- मास्क पहनें, सोशल डिस्टेंसिंग अपनाएं
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की कोरोना जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है। इधर कई आयोजनों में उनके साथ रहे लोगों में से कई की रिपोर्ट पॉजिटिव आई, सो मुख्यमंत्री ने एहतियातन अपनी भी जांच कराई। सिविल सर्जन कार्यालय से मुख्यमंत्री समेत 14 लोगों का सैंपल जांच के लिए आईजीआईएमएस भेजा गया था। इसमें एक रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इधर, मुख्यमंत्री ने लोगों से कहा-’कोरोना संक्रमण में लगातार वृद्धि हो रही है। संक्रमितों की ज्यादा संख्या को देखते हुए सतर्कता बरतने की आवश्यकता है। कुछ पाबंदियां बढ़ी हैं। सतर्क रहें। मास्क लगाएं; सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें।’

गिरफ्तारी के बाद पॉजिटिव मिले दो शराबी

नित्यानंद, राकेश व जनक पॉजिटिव
केन्द्रीय मंत्री नित्यानंद राय, भाजपा सांसद राकेश सिन्हा और खान एवं भूतत्व मंत्री जनक राम कोरोना की चपेट में आ गए हैं। नित्यानंद राय व राकेश सिन्हा ने सोशल मीडिया पर खुद के कोरोना पॉजिटिव की जानकारी दी। जनक राम ने एहतियातन जांच कराई तो गुरुवार को वे भी पॉजिटिव मिले। तीनों अपने घरों में क्वारैंटाइन हो गए हैं।

वर्चुअल होगी कैबिनेट की बैठक
कैबिनेट की बैठक अब वर्चुअल होगी। कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए कैबिनेट की बैठक वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से करने का निर्णय लिया गया है। मंत्रिमंडल सचिवालय की ओर से इस संबंध में सभी मंत्रियों के आप्त सचिव, सभी अपर मुख्य सचिव, प्रधान सचिव और सचिवों को भेजा गया है।

कोरोना हो जाए तो क्या करें; पढ़िए नई गाइडलाइन

खबरें और भी हैं...