• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna
  • Corona Test Will Be Mandatory For Those Coming In Diwali Chhath, RTPCR Test Report Is Valid For Three Days Only; Vaccinations Exempted From Testing

दिवाली-छठ में आने वालों की जांच अनिवार्य:RTPCR जांच रिपोर्ट तीन दिन ही मान्य, वैक्सीनेशन वालों को जांच से छूट

पटना9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सीएम नीतीश कुमार। - Dainik Bhaskar
सीएम नीतीश कुमार।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अधिकारियों से कहा है कि जिन लोगों का आधार कार्ड नहीं बना है, उन्हें भी कोरोना टीका लगाएं। उन्होंने कहा कि आधार कार्ड नहीं रहने के कारण जिनका वैक्सीनेशन नहीं हो पाया है, उनका किसी दूसरे पहचान पत्र के आधार पर टीकाकरण कराएं।

साथ ही उनका आधार कार्ड अवश्य बनवाएं। टीकाकरण के साथ-साथ कोरोना जांच भी महत्वपूर्ण है। ऐसे में कोरोना जांच की संख्या बढ़ाएं और बचे हुए लोगों का टीकाकरण तेजी से कराएं। सीएम शनिवार को 1, अणे मार्ग स्थित संकल्प में स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा कर रहे थे।

बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से नेपाल से सटे राज्य के सीमावर्ती जिलों में कोरोना संक्रमण को लेकर विशेष सतर्कता बरतने को कहा। मुख्यमंत्री ने दीपावली व छठ में अन्य राज्यों से आने वालों की हर हाल में कोरोना जांच कराने और टीकाकरण न होने पर उनका टीकाकरण कराने को कहा।

सीएम ने कहा कि रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड व इंटर स्टेट बॉर्डर चेक प्वाइंट पर बाहर से आने वालों पर विशेष नजर रखें। इन जगहों पर भी कोरोना जांच की व्यवस्था अवश्य हो। बाहर से आने वाले जो लोग अगर कोरोना पॉजीटिव पाये जाते हैं तो उनका आरटीपीसीआर जांच कर यह कन्फर्म हो लें कि वे कोरोना पॉजीटिव तो नहीं। माइकिंग के माध्यम से प्रचार-प्रसार कर लोगों को कोरोना संक्रमण के प्रति सचेत एवं जागरुक करते रहें।
सीएम ने दिए कई निर्देश

  • अन्य राज्यों में रहने वाले बिहारियों के बीच प्रचार-प्रसार के माध्यम से यह जानकारी दें कि अगर उन्होंने टीकाकरण व आरटीपीसीआर जांच करा लिया है तो प्रमाण पत्र रखें।
  • राज्य में बचे हुए लोगों का टीकाकरण तेजी से कराएं।
  • रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड व इंटर स्टेट बॉर्डर चेक प्वाइंट पर बाहर से आने वालों पर विशेष नजर रखें। इन जगहों पर कोरोना जांच की व्यवस्था अवश्य करें।
  • राज्य के सीमावर्ती जिलों में कोरोना संक्रमण को लेकर विशेष सतर्कता बरतें।

18 से 20 अक्टूबर को दूसरी डोज को लेकर बिहार में चलेगा डोर-टू-डोर अभियान
समीक्षा बैठक में स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने बताया कि छठ महापर्व के पूर्व कोरोना वैक्सीनेशन अभियान और तेज किया जाएगा। कोरोना जांच की संख्या और बढ़ाई जाएगी। साथ ही 18, 19 और 20 अक्टूबर को कोरोना वैक्सीन के दूसरे डोज को लेकर डोर-टू-डोर अभियान चलाया जाएगा। इस दौरान लोगों को कोरोना वैक्सीन का दूसरा डोज लेने के लिए प्रेरित किया जायेगा। इसके पहले उन्होंने कोरोना के साथ-साथ अन्य बीमारियों को लेकर विभाग द्वारा किये जा रहे कार्यों की अद्यतन स्थिति पर प्रजेंटेशन दिया।

खबरें और भी हैं...