• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna
  • Bihar Corona News Update; Corona's Great Danger From Shopping Center; If The Covid Protocol Is Broken, Shops Will Be Locked

शॉपिंग सेंटर से कोरोना का बड़ा खतरा:कोविड प्रोटोकॉल टूटा तो दुकानों में लगेगा ताला, पिछले 48 घंटे में पटना की 8 दुकानों में लगा ताला

पटना2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

अगर आप कोरोना को लेकर खुद सावधान नहीं हुए तो पटना के शॉपिंग सेंटर आपको संक्रमित कर सकते हैं। पटना में कई ऐसे शॉपिंग सेंटर हैं, जहां कोरोना की गाइडलाइन का पालन नहीं किया जा रहा है। यह खुलासा जिला प्रशासन की चेकिंग अभियान में हुआ है। पटना में पिछले 48 घंटे में आधा दर्जन दुकानों में ताला लगाया गया है। मास्क के साथ कोरोना की गाइडलाइन को लेकर चल रही प्रशासन की चेकिंग में ऐसी दुकानों पर कार्रवाई की जा रही है। मंगलवार रात भी 4 दुकानों को 24 घंटे के लिए बंद कराया गया है। DM डॉ. चंद्रशेखर सिंह का कहना है कि अगर एक ही दुकान पर बार बार ऐसी गलती की गई और नियम तोड़ने के मामले एक से अधिक बार सामने आए तो संबंधित दुकानदार पर बड़ी कार्रवाई की जाएगी।

अशोक राजपथ पर खूब उड़ रहा नियम

पटना में अशोक राजपथ का इलाका काफी भीड़भाड़ वाला है। यहां काफी अधिक दुकानें हैं और इस पथ से जुड़े मार्गों पर स्थिति मार्केट में कम स्पेस में लोगों की भारी भीड़ होती है। ऐसे में कोरोना के प्रोटोकॉल का हर स्तर पर उल्लंघन होता है। ऐसी शिकायतों के बाद DM ने संबंधित इलाकों में जांच का आदेश दिया था। इसके लिए लिए विशेष रूप से टीम को लगाया गया है। टीम ने मंगलवार को चार दुकानों को बंद कराया है। अशोक राजपथ पर स्थित रिमझिम फर्निशिंग, ग्लास प्वाइंट, रतनदीप कपड़ा की दुकान और महावीर ट्रेडर्स में कोरोना के प्रोटोकॉल का पालन होते नहीं पाया गया है। ऐसी स्थिति में टीम ने इन चारों दुकानों को तत्काल प्रभाव से बंद करा दिया है। ऐसा आदेश दिया गया है कि अगर दोबारा कोरोना प्रोटोकॉल का उल्लंघन हुआ तो बड़ी कार्रवाई की जाएगी।

कोरोना के खतरे के बाद भी नहीं लगा रहे मास्क

कोरोना के बढ़ते खतरे के बाद भी ऐसे लोग हैं जो बेपरवाह हैं। ऐसे लोगों को पकड़ कर प्रशासन कार्रवाई कर रहा है। पटना में मंगलवार को 286 लोगों को बिना मास्क के पकड़ा गया है और उनसे 14850 रुपए वसूला गया है। जिला प्रशासन से मिली जानकारी के मुताबिक, पटना में अब तक कुल 2286 लोगाें पर कार्रवाई की गई है। इसमें 114300 रुपए जुर्माना वसूला गया है। DM डॉ चंद्रशेखर सिंह का कहना है कि मास्क सैनिटाइजर और सोशल डिस्टेंसिंग से ही कोरोना को मात दी जा सकती है। ऐसे में हमें ऐसे लोगों से दूरी बनानी होगी जो बिना मास्क के ही सार्वजनिक स्थानों पर घूम रहे हैं। मंगलवार को DM ने अधिकारियों की बैठक में यह निर्देश दिया है कि कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए सार्वजनिक स्थानों पर चेकिंग बढ़ाई जाए। जहां भी नियम टूट रहा है वहां लोगों पर कार्रवाई की जाए। मास्क चेकिंग में तेजी लाने का निर्देश भी दिया गया है। DM ने कहा है कि किसी भी दशा में संक्रमण काल में मनमानी नहीं चलेगी। मास्क नहीं पहनने वाले और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाए।

बिना मास्क वालों की एंट्री बंद करें

दुकानदारों को निर्देश दिया गया है कि वह बिना मास्क वालों की एंट्री ही दुकान में बंद कर दें। दुकान के बाहर सैनिटाइजर की व्यवस्था की जाए और यह साफ निर्देश दिया जाए कि किसी को भी बिना मास्क के दुकान में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। पटना के बड़े शॉपिंग कॉम्प्लेक्स को भी इस गाइडलाइन का पालन करने को कहा गया है। बड़ी दुकानों और शोरूम को यह निर्देश दिया गया है कि वह गार्ड की व्यवस्था करे, जो मास्क लगाकर ही दुकान में प्रवेश करने का निर्देश दे साथ ही हाथों को सैनिटाइज करने का भी काम कराए। ऐसे ही छोटे दुकानदारों को भी निर्देश दिया गया है कि वह कोरोना संक्रमण को देखते हुए दुकान में भीड़ नहीं लगाएं। सोशल डिस्टेंसिंग के साथ मास्क के नियम का पालन करें। दुकान में आने वाले ग्राहकों के चेहरे पर मास्क है या नहीं यह सुनिश्चित कराएं साथ ही यह भी सुनिश्चित करें कि हर ग्राहक का प्रवेश से पहले सैनिटाइजेशन हो रहा है।