पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

पटना को कोविशील्ड की 80 हजार डोज मिली:आज सभी शहरी और ग्रामीण केंद्रों पर होगा टीकाकरण; कोवैक्सीन नहीं हैं, ऐसे में इसकी दूसरी डोज लेने वालों की परेशानी बढ़ी

पटना21 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सिबॉलिक इमेज। - Dainik Bhaskar
सिबॉलिक इमेज।

पटना जिले में गुरुवार को सभी शहरी और ग्रामीण केंद्राें पर टीकाकरण होगा। बिहार राज्य स्वास्थ्य समिति ने 80 हजार डाेज टीका उपलब्ध कराया है। सभी टीका कोविशील्ड है। जिले को कोवैक्सीन नहीं मिलने के कारण दूसरी डोज लेने वाले की परेशानी बढ़ गई है। जिला प्रशासन के मुताबिक कोवैक्सीन मिलने के बाद दूसरी डोज वालाें को प्राथमिकता के आधार पर दी जाएगी। डीआईओ डॉ. एसपी विनायक ने बताया कि अभी कोविशिल्ड ही उपलब्ध है। इसलिए जो लोग कोवैक्सीन की पहली डोज ले चुके हैं वाे दूसरी डोज लेने के लिए फिलहाल नहीं जाएं। दो-तीन दिन के बाद कोवैक्सीन भी उपलब्ध हो जाएगी।

उन्होंने बताया कि गर्भवती महिलाओं का भी टीकाकरण शुरू हो गया है। इस बीच, बुधवार को जिले के 21 केंद्रों पर 9816 लोगों को टीका लगाया गया। इनमें 5268 लोगों ने पहली और 4548 ने दूसरी डोज ली। जिले में अबतक 19,53,865 लोगों का टीकाकरण हाे चुका है। इनमें 15,25,970 लोगों ने पहली और 4,27,895 ने दाेनाें डोज लगवाई है।

ट्रायल के लिए कराएं बच्चों का रजिस्ट्रेशन

पटना एम्स में 2 से 6 साल के बच्चों पर कौवैक्सीन का ट्रायल चल रहा है। करीब 15 बच्चों ने ट्रायल कराया है। अभी 25-30 बच्चों की जरूरत है। इच्छुक परिजन ट्रायल के लिए अपने बच्चों का रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। यह जानकारी एम्स के अधीक्षक डॉ. सीएम सिंह ने दी। कहा कि जितना जल्द ट्रायल पूरा होगा, उतनी ही जल्दी बच्चों के लिए कोवैक्सीन का टीका उपलब्ध होगा।

गर्भवती महिलाओं को घर-घर चिह्नित करेंगी आशा कार्यकर्ता

गर्भवती महिलाओं को टीका देने का काम बुधवार से शुरू कर दिया गया है। गर्भवती महिलाएं स्वेच्छा से टीका लगवा सकती हैं। उन्हें बाध्य नहीं किया जा सकता। वैसे हर इलाके में गर्भवती महिलाओं को चिह्नित करने का जिम्मा आशा कार्यकर्ता को सौंपा गया है। आशा कार्यकर्ता घर-घर जाकर गर्भवती महिलाओं को चिह्नित करेंगी और उसकी रिपोर्ट स्थानीय प्रभारी काे सौंपेंगी।

सभी को कोरोना से बचाव के लिए टीका लेने के लिए सलाह दी जाएगी। सिविल सर्जन डॉ. विभा कुमारी सिंह ने कहा कि गर्भवती महिलाएं टीका लगवाने से पहले अपने चिकित्सक से सलाह ले लें। चिकित्सकों को भी कहा गया है कि गर्भवती महिलाओं को टीका संबंधी जानकारी दें।

खबरें और भी हैं...