पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

विधान परिषद सदस्य ने उठाई आवाज:चार संस्थानों का नामकरण रघुवंश बाबू के नाम पर करने की मांग

हाजीपुर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • देवेश चन्द्र ठाकुर ने कहा- राजनीतिज्ञ संत थे रघुवंश बाबू, उनके जीवन से वर्तमान के सामाजिक व राजनीतिक लोगों को लेनी चाहिए सीख

पूर्व केन्द्रीय मंत्री समाजवादी नेता डॉ. रघुवंश प्रसाद सिंह राजनीति के संत थे। उनकी पूरी जीवन यात्रा से आज के सामाजिक एवं राजनीतिक लोगों को सीख लेनी चाहिए। वे सादा जीवन, उच्च विचार के सिद्धांतों पर अपनी पूरी जिन्दगी जीकर दिखाया है। ये बातें विधान परिषद सदस्य (तिरहुत स्नातक) देवेश चन्द्र ठाकुर ने कही। उन्होंने केंद्र और राज्य सरकार से सिक्स लेन सेतु समेत चार संस्थानों का नामकरण डॉ. रघुवंश बाबू के नाम पर करने के लिए मांग किया है। उन्होंने कहा कि फर्श से अर्श तक की राजनैतिक यात्रा में डॉ. रघुवंश बाबू पर आज तक कोई दाग नहीं लगा जो आज के राजनीति करने वालों के लिए बड़ी सीख है। श्री ठाकुर ने कहा कि उनके निधन से मैंने अपने अभिभावक को खो दिया है। अंतिम यात्रा में उनके पटना आवास से लेकर गांव व महनार हसनपुर घाट तक लगातार उपस्थित होकर श्रद्धांजलि अर्पित की।

रघुवंश बाबू की पूरी जिन्दगी है खुली किताब
विधान परिषद सदस्य (तिरहुत स्नातक) देवेश चन्द्र ठाकुर ने कहा कि रघुवंश बाबू की पूरी जिन्दगी खुली किताब की तरह है और उनके व्यक्तित्व व कृतित्व पर किताब लिखी जाए तो शायद शब्द कम पड़ जायें। उन्होंने कहा कि पूरे बिहार के साथ-साथ वैशाली, मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी और शिवहर से उनका विशेष लगाव था। इन चारों जिला को समय-समय पर उन्होंने प्रतिनिधित्व किया है। वे चाहते थे कि विश्व मानचित्र के पटल पर वैशाली का एक अनुपम स्थान हो और उन्होंने इसी कारण अपने जीवन के अंतिम दिनों में जब लोग भगवान से अपनी जिन्दगी की दुआ मांगते हैं तो वैसे समय में डॉ. रघुवंश बाबू ने केन्द्र व राज्य की सरकारों से विभिन्न परियोजनाओं के लिए अपने पत्रों के माध्यम से मांग किया है। जो निश्चित रूप से अविलम्ब पूरा होना चाहिए।

महान समाजवादी नेता की याद में कुछ भी करना कम
महान समाजवादी नेता के प्रति विधान पार्षद देवेश ठाकुर ने कहा कि डॉ. रघुवंश प्रसाद सिंह देश के एक महान समाजवादी नेता थे। सरकार उनकी स्मृति में जो भी करेगी वह बहुत ही कम होगा। स्व. डॉ. रघुवंश बाबू सवर्ण समाज से होते हुए भी सामाजिक न्याय की लड़ाई को मजबूती प्रदान की। उन्होंने गरीब, शोषित मजदूर और आर्थिक रूप से कमजोर सवर्णों की हक और उत्थान के लिए लड़ते रहे। विधान पार्षद श्री ठाकुर ने डॉ. रघुवंश बाबू की याद में वैशाली गढ़ पर बनने वाले बुद्ध अस्थि कलश म्यूजियम, पटना व हाजीपुर के बीच प्रस्तावित सिक्स लेन पुल, वैशाली स्टेशन व वैशाली जिला मुख्यालय हाजीपुर में उनकी आदमकद प्रतिमा एवं एक बड़े सभागार का निर्माण उनकी याद में करने की मांग की।

इन्होंने भी दी श्रद्धांजलि
मनीष शुक्ला, विनोद पंजियार, जिला पार्षद नीरज कुमार सन्टु, रंजीत सिंह, मुखिया सुनिल सिंह, मनोज सिंह, पिंकू पाण्डेय, गौरी शंकर पाण्डेय, पिंटू मिश्रा, मुकेश सिंह, अभय कुमार डब्लू, जय प्रकाश चौधरी, लखींद्र पासवान समेत अन्य लोगोंं ने कहा कि डॉ. रघुवंश बाबू को महान नेता आने वाले उनके रिक्त स्थान को भरा नहीं जा सकता, लेकिन उनके व्यक्तित्व, कृतित्व व विचारों को आगे जरूर बढ़ाया जा सकता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में हैं। आपकी मेहनत और आत्मविश्वास की वजह से सफलता आपके नजदीक रहेगी। सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा तथा आपका उदारवादी रुख आपके लिए सम्मान दायक रहेगा। कोई बड़ा निवेश भी करने के लिए...

और पढ़ें