पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बैठक:बंधुआ मजदूर पुनर्वास को लेकर की गई चर्चा

हाजीपुर5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • निगरानी समिति के साथ डीडीसी ने की बैठक

डीडीसी विजय प्रकाश मीणा की अध्यक्षता में मंगलवार को बंधुआ मजदूरी प्रथा अधिनियम 1976 अन्तर्गत गठित जिला स्तरीय निगरानी समिति की बैठक संपन्न हुई। बैठक में राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग द्वारा बंधुआ मजदूर विमुक्ति उन्मूलन एवं पुनर्वास के संबंध में दिए गए आदेशों के अनुपालन के लिए विचार-विमर्श किया गया। इस संदर्भ में डीडीसी ने जिले में बंधुआ मजदूर विमुक्ति दल का गठन किया जा रहा है। यह टीम आम जनता अथवा अन्य माध्यमों से शिकायत प्राप्त होने पर विमुक्ति दल द्वारा बंधुआ श्रमिकों विमुक्त कराया जाएगा। डीडीसी ने श्रम अधीक्षक को निदेशित करते हुए कहा बंधुआ मजदूरी प्रथा अधिनियम 1976 के व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए जिला के सभी प्रखंडों में कैम्प लगाकर कार्रवाई सुनिश्चित की जाए।

साथ ही राज्य के बाहर से विमुक्त होकर आए बंधुआ श्रमिकों के पुनर्वास की कार्रवाई में तेजी लाने का निदेश दिया गया। बंधुआ श्रमिकों के संबंध में सूचना देने के लिए श्रम अधीक्षक कार्यालय के 06224-277465 हेल्पलाइन नंबर बनाया गया है। निगरानी समिति की इस बैठक में पुलिस उपाधीक्षक मुख्यालय, श्रम अधीक्षक, सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा कोषांग, सहायक निदेशक बाल संरक्षण इकाई, एलडीएम तथा सामाजिक कार्यकर्ता अजीत कुमार यादव, राघोपुर एवं महुआ से सुलेखा कुमारी उपस्थित रहें।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें