अभियान:समाज के सभी वर्गों के सहयोग से जिला होगा नशामुक्त

हाजीपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कार्यशाला को संबोधित करतीं डीएम। - Dainik Bhaskar
कार्यशाला को संबोधित करतीं डीएम।
  • ऑटो रिक्शा और ट्रक चालकों को अधिकारियों ने नशा नहीं करने का दिलाया संकल्प

वैशाली जिला को नशामुक्त बनाने के लिए सम्पूर्ण जिला में चलाये जा रहे जन-जागरुकता अभियान के अंतर्गत शहर के रामाशीष चौक ऑटो चालक और ट्रक चालों को नशा नहीं करने का संकल्प दिलाया गया। वहीं चालकों के बीच कार्यशाला आयोजित कर आम अवाम को इसके प्रति जागरूक किया गया। कार्यशाला की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी उदिता सिंह ने कहा कि इस अभियान में समाज के सभी वर्गों का सहयोग से ही वैशाली को नशा मुक्त किया जा सकता है। नशामुक्ति के अभियान में पुलिस अपना कार्य कर रही है, जिला प्रशासन की ओर से जिले के विभिन्न विद्यालय, आंगनबाड़ी केंद्र से लेकर डोर टू डोर जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। लेकिन वास्तविक सफलता तब मिलेगी जब लोग स्वयं आगे आएँगे।

सभी लोगों का दायित्व है कि वे नजर रखें कि कहाँ गलत हो रहा है। डीमए उदिता सिंह ने कार्यशाला को संबोधित करते हुए कहा कि नशा पान करने वाले या इसके व्यवसाय से जुड़े होने की सूचना टॉल फ्री नम्बर 15545 एवं 18003436268 पर दे सकते हैं। सूचना देने वाले का नाम बिलकुल गोपनीय रखा जाएगा। वहीं उप विकास आयुक्त विजय प्रकाश मीणा ने कहा कि पूरे बिहार में शराब बंदी लागू है। पिछले दिनों चोरी छिपे जहरीली शराब का सेवन करने से लोगों की मृत्यु तक हुई है।

जिस परिवार को दो वक्त की रोटी देने वाले ही नहीं रहेगें तो सोचिये इस परिवार पर क्या गुजर रहीं होगी। उन्होंने कहा कि मद्यपान आमदनी का बड़ा हिस्सा बर्बाद कराता है। इससे बच्चों की पोषण, शिक्षा एवं परिवार का स्वास्थ्य प्रभावित होता है। उन्होंने कहा कि सड़क दुर्घटना का 40 प्रतिशत लोग शराब के सेवन के कारण होती है। उन्होंने सभी चालकों से मद्यपान से दूरी बनाने का आह्वान किया। वहीं डीएम उदिता सिंह और डीडीसी ने कार्यशाला में शामिल चालाक और अन्य लोगों को नशामुक्ति की शपथ दिलाया।
कार्यशाला में इनकी रही उपस्थिति
जिला परिवहन पदाधिकारी जय प्रकाश नारायण, सदर अनुमंडल पदाधिकारी अरुण कुमार, डीसीएलआर स्वप्निल, एसडीपीओ राघव दयाल, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी ज्ञानेश्वर प्रकाश चालक ऐसोसिएशन के अध्यक्ष सहदेव राय बड़ी छोटी वाहनों के चालक और स्टैंड संचालक समेत अन्य लोगों कार्यशाला और शपथ ग्रहण में शामिल हुए।

खबरें और भी हैं...