दोनों पैर से दिव्यांग अमरेश को मिली सरकारी नौकरी:8 साल से इंतजार कर रहे थे, बोले- पिता ने खेतों में मजदूरी कर पढ़ाया

पटना3 महीने पहले
अमरेश कुमार।

सीएम नीतीश कुमार ने जल संसाधन विभाग में चयनित 1006 कर्मियों को नियुक्ति पत्र दिया। सोमवार को हुए इस कार्यक्रम में दोनों पैर से दिव्यांग अमरेश कुमार(32) भी पहुंचे। अरवल जिले के अमरेश कुमार बचपन से दिव्यांग हैं। उन्होंने अपनी काबिलियत और हौंसले के दम पर सरकारी नौकरी लेने में सफल हुए हैं। उनका अब तक का जीवन संघर्षपूर्ण रहा है। दैनिक भास्कर की टीम ने अमरेश कुमार से खास बातचीत की।

नियुक्ति पत्र लेते हुए अमरेश कुमार।
नियुक्ति पत्र लेते हुए अमरेश कुमार।

सवाल : आपके लिए यहां तक पहुंचना कितना संघर्ष भरा रहा ?

जवाब : उन्होंने कहा कि वह इस नौकरी के लिए करीब 8 साल से इंतजार कर रहे थे। मेरे पिता का नाम तेजू पासवान है। वो दूसरे के खेत में मजदूरी करते हैं। मेरे 6 भाई और एक बहन हैं। मैं सबसे बड़ा हूं। मेरे पिता मजदूरी कर सभी का पालन पोषण करते हैं। मेरे दो भाई हैं जो कि मजदूरी करते हैं। मेरे ऊपर नौकरी का दबाव हमेशा से था क्योंकि घर की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं थी। यहां तक पहुंचना मेरे लिए काफी संघर्ष भरा रहा।

सवाल : आज नियुक्ति पत्र मिलने से आप कितने खुश हैं ?

जवाब : उन्होंने कहा कि उन्हें आज नियुक्ति पत्र मिलने जा रही है। वह काफी खुश हैं आगे उन्होंने यह भी कहा कि ऐसा लग रहा है कि मेरी जिंदगी नई तरीके से शुरू हो रही है।

सवाल : करीब 8 सालों के बाद आज नियुक्ति पत्र मिला है, सीएम नीतीश कुमार से क्या कहना चाहेंगे ?

जवाब : उन्होंने कहा कि जिस तरीके से लगातार सीएम नीतीश कुमार बिहार में लोगों को रोजगार दे रहे हैं। नियुक्ति पत्र बांटने का काम कर रहे हैं। वैसे ही बांटते रहें। साथ ही मुझे भी आज नियुक्ति पत्र मिला है। इसके लिए मैं सीएम नीतीश कुमार को धन्यवाद कहता हूं।

24 घंटे के अंदर किया जाएगा पदस्थापित

पटना में हुए कार्यक्रम में जल संसाधन तथा सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री संजय कुमार झा ने बताया कि नव युक्त कर्मियों की राज्य के सभी 19 मुख्य अभियंता प्रक्षेत्रों में सेवा आवंटन की गई पूरी प्रक्रिया 18 अक्टूबर 2022 को ही पूरी कर ली गई थी। सोमवार को नियुक्ति पत्र वितरण समारोह के बाद इन्हें मुख्य अभियंता प्रक्षेत्र के अधीन विभिन्न कार्यालयों में 24 घंटे के अंदर पदस्थापित कर दिया जाएगा।

कार्यक्रम में तेजस्वी यादव भी रहे मौजूद

नियुक्ति पत्र वितरण समारोह में उप मुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव और वित्त, वाणिज्य कर एवं संसदीय कार्य मंत्री विजय कुमार चौधरी भी मौजूद रहें। वहीं, इस समारोह की अध्यक्षता जल संसाधन और सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के मंत्री संजय कुमार झा ने किया।