दीपावली की रात जगमगा उठा पटना, देखें VIDEO:देर रात तक आतिशबाजी हुई, बाजार में भी दिखी रौनक; लोगों ने की पूजा

पटना2 महीने पहले
पटना के कई इलाके दीपावली की रात जगमगाते दिखे।

दीपावली पर गुरुवार को पटना सहित पूरा बिहार जगमगा उठा। दीपों की रोशनी में खुशियों का प्रकाश बिखरता रहा। राजधानी के मोहल्ले रोशनी में खूबसूरत नजर आने लगे। कई सरकारी कार्यालयों को भी रंगीन बल्ब और झालरों से सजाया गया। राज्यपाल फागू चौहान और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने लोगों को दीपावली की शुभकामनाएं दी। सीएम ने अपने सरकारी आवास एक अन्ने मार्ग पर दीप भी जलाए।

अपने सरकारी आवास दीप जलाते CM।
अपने सरकारी आवास दीप जलाते CM।

पटना दीपावली की रात जगमगाता दिखा। बोरिंग रोड चौराहे के आस-पास के मोहल्ले लाइटिंग से आकर्षक नजर आए। वहीं, बुद्ध मार्ग से लेकर महावीर मंदिर और पटना जंक्शन भी बेहद खूबसूरत दिखा। पटना जंक्शन की दीवारों पर बेहतरीन लाइटिंग की गई। इससे, दीवारों पर महात्मा बुद्ध की आकृतियां काफी आकर्षक दिखीं। वहीं, महावीर मंदिर भी रोशनी में नहाया नजर आया।

रात को जगमग करता पटना।
रात को जगमग करता पटना।

इस बार बना था चतुर्ग्रही योग
घर से लेकर दुकानों तक गुरुवार की देर शाम तक धन की देवी मां लक्ष्मी की पूजा होती रही। इससे पहले लोगों ने भगवान गणेश, विष्णु, इंद्र, कुबेर और देवी सरस्वती की पूजा की। इस बार दिवाली पर तुला राशि में चार ग्रहों के आ जाने से चतुर्ग्रही योग बना। ज्योतिषियों का कहना था कि इस दिन की गई पूजा का शुभ फल जल्दी ही मिलेगा। पटना में धनतेरस यानी मंगलवार के दिन से शुरू हुई भीड़ दीपावली की शाम तक गुरुवार तक बाजार में दिखी। दीपावली के दिन भी लोगों ने जमकर खरीदारी की।

पटाखा छोड़ते लोग।
पटाखा छोड़ते लोग।

देर रात तक हुई आतिशबाजी
दीपावली की शाम से ही पटना में लोगों ने जमकर आतिशबाजी शुरू कर दी। गुरुवार की देर रात तक लोग दीपावली पर पटाखा जलाते रहे। अलग-अलग तरह की आतिशबाजियों से आकाश में कई तरह की रोशनी भी बिखरती नजर आई। पटना के गली-मोहल्लों से लेकर मुख्य बाजार तक पटाखों की दुकान सजी दिखी। कई घरों में तो दीपावली के पहले से ही आतिशबाजी खरीदकर रख दी गई थी।

खबरें और भी हैं...